Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

विश्व पर्यटन दिवस 2021- इसका इतिहास, महत्व और विषय | World Tourism Day 2021 Hindi

विश्व पर्यटन दिवस 2021- इसका इतिहास, महत्व और विषय | World Tourism Day 2021 Hindi


विश्व पर्यटन दिवस 2021: विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) एक संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है जो जिम्मेदार, टिकाऊ और सार्वभौमिक रूप से सुलभ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।


विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करते हुए, 1970 में संगठन की विधियों को अपनाने की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) एक संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है जो जिम्मेदार, टिकाऊ और सार्वभौमिक रूप से सुलभ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।



विश्व पर्यटन दिवस का इतिहास


यूएनडब्ल्यूटीओ की स्थापना इस दिन 1980 में की गई थी ताकि इस बात पर जागरूकता पैदा की जा सके कि पर्यटन वैश्विक स्तर पर सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भीतर पर्यटन की भूमिका को कैसे प्रभावित करता है।


विश्व पर्यटन दिवस का महत्व


विश्व पर्यटन दिवस पर, यूएनडब्ल्यूटीओ लोगों से पर्यटन की क्षमता को उजागर करने का आग्रह करता है। यूएनडब्ल्यूटीओ के महासचिव ज़ुराब पोलोलिकाश्विली ने कहा, "इस दिन को मनाने से, हम अपनी प्रतिबद्धता बताते हैं कि जैसे-जैसे पर्यटन बढ़ता है, आने वाले लाभों को हमारे व्यापक और विविध क्षेत्र के हर स्तर पर महसूस किया जाएगा, सबसे बड़ी एयरलाइन से लेकर छोटे पारिवारिक व्यवसाय तक।" ने अपने आधिकारिक संदेश में कहा।


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र वैश्विक अर्थव्यवस्था और समाज के लगभग हर हिस्से को छूता है, ऐतिहासिक रूप से हाशिए पर रहने वाले लोगों और उन लोगों को सक्षम बनाता है जो स्थानीय और प्रत्यक्ष विकास से लाभान्वित होने के जोखिम में हैं। "विश्व पर्यटन दिवस पर, हम समृद्धि को आगे बढ़ाने और समावेशी सतत विकास को आगे बढ़ाने के लिए पर्यटन की शक्ति और क्षमता को पहचानते हैं," उन्होंने कहा।


विश्व पर्यटन दिवस 2021 की थीम


इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम 'समावेशी विकास के लिए पर्यटन' है। इसका उद्देश्य पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों की हर संभव मदद करना है। यूएनडब्ल्यूटीओ ने व्यवसायों, पर्यटकों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, सदस्य राज्यों और गैर-सदस्यों से "पर्यटन की अद्वितीय क्षमता का जश्न मनाने के लिए यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि कोई भी पीछे न रहे क्योंकि दुनिया फिर से खुलने लगती है और भविष्य की ओर देखती है"।


विश्व पर्यटन दिवस मनाना


विश्व पर्यटन दिवस को ध्यान में रखते हुए और आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए, भारत की आजादी के 75 साल मनाने और मनाने के लिए केंद्र की पहल, मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने और लोगों को जागरूक करने के लिए राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि राज्य का समृद्ध इतिहास, परंपराएं, सांस्कृतिक और राष्ट्रीय विरासत, संभावनाएं, पर्यटन महत्व आदि और उनके पर्यटन ज्ञान को बढ़ाने के लिए।


27 सितंबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें