Follow us to stay updated. Google News! Telegram!

FIRST PALMETUM OF UTTARAKHAND: हल्द्वानी में उत्तराखंड के पहले पामेटम का उद्घाटन

FIRST PALMETUM OF UTTARAKHAND (हल्द्वानी): उत्तराखंड का पहला पाल्मेटम, विशेष वनस्पति उद्यान, जो पूरे उत्तर भारत में भी सबसे बड़ा है, का रविवार को उद्घ

FIRST PALMETUM OF UTTARAKHAND
हल्द्वानी में उत्तराखंड का पहला पामेटम 

FIRST PALMETUM OF UTTARAKHAND (हल्द्वानी): उत्तराखंड का पहला पामेटम (पाम की बागवानी करने का स्थान), विशेष वनस्पति उद्यान, जो पूरे उत्तर भारत में भी सबसे बड़ा है, का रविवार को उद्घाटन किया गया।

मुख्य वन संरक्षक (सीसीएफ) संजीव चतुर्वेदी ने रविवार को हल्द्वानी स्थित उत्तराखंड वन अनुसंधान संस्थान के परिसर में उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान विंग द्वारा विकसित किए गए पामेटम का उद्घाटन किया।


पाल्मेटम में हथेलियों की लगभग 100 विभिन्न प्रजातियां हैं।


मुख्य वन संरक्षक (अनुसंधान) संजीव चतुर्वेदी ने कहा, "पामेटम की स्थापना का मुख्य उद्देश्य संरक्षण, आगे अनुसंधान को बढ़ावा देना और विभिन्न ताड़ प्रजातियों के महत्व और पारिस्थितिक भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना है।"


पामेटम , जिसे 3 वर्षों की अवधि में पूरा किया गया है, को केंद्र सरकार की CAMPA योजना के तहत 16 लाख की राशि से वित्त पोषित किया गया है।


परियोजना हल्द्वानी में लगभग 3.00 एकड़ क्षेत्र में स्थापित की गई है।


27 सितंबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार

Post a Comment

Cookie Consent
हम ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने, आपकी प्राथमिकताओं को याद रखने और आपके अनुभव को अनुकूलित करने के लिए इस साइट पर कुकीज़ प्रदान करते हैं।