DNPA Code of Ethics

यह वेबसाइट डिजिटल समाचार वेबसाइटों के लिए DNPA आचार संहिता का पालन करती है।

डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन DNPA ने स्वेच्छा से अपने सदस्यों के लिए एक आचार संहिता तैयार की है, जो हमारे 19 (1) (ए) और अन्य संवैधानिक रूप से अनिवार्य की रक्षा के लिए जिम्मेदार डिजिटल प्रकाशन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। स्वतंत्रता, समीक्षा के अधीन रहता है और समाचार और समसामयिक मामलों या किसी अन्य सामग्री के एकत्रीकरण और प्रसार को प्रतिबंधित करने की संभावना वाले किसी भी विकास की जांच करता है।

DNPA Code of ethics

इस संहिता का उद्देश्य डिजिटल समाचार प्रकाशन में उच्च मानकों, नैतिकता और प्रथाओं को रेखांकित करना है और प्रकाशकों के दिन-प्रतिदिन के कार्यों में खुद को शामिल करने का प्रयास नहीं है - जिनके पास पूर्ण संपादकीय और सामग्री स्वतंत्रता है।


आचार संहिता के मूल नियम डिजिटल प्रकाशन के मानकों को बनाए रखने के साथ-साथ पत्रकारों, सामग्री संस्थाओं और प्रकाशकों की स्वतंत्रता की रक्षा और रखरखाव करना है।


डिजिटल समाचार वेबसाइटें भारत के संविधान, मीडिया से संबंधित 30 से अधिक कानूनों, आईपीसी, सीआरपीसी के प्रासंगिक प्रावधानों के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000, जहां लागू हो, सहित देश के कानूनों का पालन करती हैं।


वे पत्रकारिता नैतिकता और प्रथाओं के स्वीकृत मानदंडों का भी लगन से पालन करते हैं और पेशेवर आचरण के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हैं। इन स्व-नियामक नैतिकता और संहिताओं की कई परतें हैं-जिनमें विशिष्ट संस्थाओं द्वारा उल्लिखित के साथ-साथ पत्रकारों और संपादकों के स्तर पर समाचार कक्षों में कठोर प्रक्रियाएं शामिल हैं।


सटीकता, पारदर्शिता और निष्पक्षता सदस्यों को गलत, आधारहीन या विकृत सामग्री के प्रकाशन से बचना चाहिए। प्रकाशन पूर्व सत्यापन अनिवार्य होना चाहिए। मानहानि से बचना चाहिए। लागू कानूनों और नियमों का पालन आवश्यक है।


उत्तर का अधिकार

समाचार रिपोर्टों और लेखों में उस व्यक्ति या पार्टी की टिप्पणियां या संस्करण शामिल होने चाहिए जिनके संबंध में आरोप लगाए गए हैं। यदि नहीं ले जाया जाता है, तो व्यक्ति या पार्टी की प्रतिक्रिया, यदि बाद में प्राप्त होती है, को शामिल किया जाना है।


यदि समाचार में कोई घटनाक्रम होता है, और संबंधित व्यक्ति या पार्टी अपडेट का अनुरोध करती है, तो उसे उचित रूप से किया जाना चाहिए। अद्यतन की तारीख प्रकाशित समाचार में भी दिखाई देनी चाहिए।


समाचार रिपोर्ट या लेख को हटाना, हटाना या संपादित करना गलत या गलत जानकारी पाया जाता है, फिर संबंधित व्यक्ति या पार्टी द्वारा संपर्क करने पर, सही जानकारी प्रदान करने, स्वयं की पहचान करने, आवश्यक दस्तावेज या सामग्री प्रदान करने, समाचार रिपोर्ट का हिस्सा या लेख संपादित या हटा दिया जाना चाहिए।


यदि एक पूरी समाचार रिपोर्ट में झूठी, गलत जानकारी पाई जाती है, तो पूरे लेख को हटा दिया जाना चाहिए।




बौद्धिक संपदा अधिकारों का सम्मान करें

पाठ, तस्वीरों, योजनाओं, आरेखों, कार्टून आदि में कॉपीराइट का सम्मान किया जाना चाहिए। यदि कॉपीराइट सामग्री का उपयोग किया जाता है, तो पूर्व अनुमति ली जानी चाहिए और प्रकाशन को नैतिक और स्वामित्व अधिकारों को स्वीकार करना चाहिए।


यदि अनुमति के लिए शुल्क या रॉयल्टी के भुगतान की आवश्यकता होती है, तो उसका भुगतान किया जाना चाहिए।


तीसरे पक्ष के व्यापार चिह्न और सेवा चिह्न का उपयोग पूर्व अनुमति के बिना या यदि इस तरह के उपयोग से उचित उपयोग होता है, तो इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।


बौद्धिक संपदा के उल्लंघन के मामले में - कोई अनुरोध प्राप्त होने पर और आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने के बाद, यदि आवश्यक हो तो संबंधित सामग्री को संपादित, हटा दिया जाना चाहिए या हटा दिया जाना चाहिए।


सनसनीखेज मामलों और अपराध की रिपोर्टिंग के लिए सावधानी बरती जानी चाहिए। मासूमियत की धारणा को संरक्षित किया जाना चाहिए। साक्ष्य, गवाह और गवाह आचरण, आरोपी और पीड़ित और उनके संबंधित आचरण पर टिप्पणियों और अटकलों से बचना चाहिए। ऐसी रिपोर्टिंग तथ्यों पर आधारित और निष्पक्ष होनी चाहिए।


कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न, बाल शोषण, बलात्कार, जहां आरोपी या पीड़ित नाबालिग हैं, वैवाहिक, दंगे, सांप्रदायिक विवाद / झड़प, तलाक और हिरासत के मामले, गोद लेने के मामले आदि पर रिपोर्ट करते समय विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।


सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 67, 67ए, और 67बी, जहां लागू हो, का पालन करने के लिए सावधानी बरती जानी चाहिए - जिसमें अश्लील सामग्री, यौन रूप से स्पष्ट सामग्री को प्रकाशित करने या प्रसारित करने के लिए दंड का प्रावधान है, और यौन रूप से स्पष्ट कृत्यों में बच्चों का चित्रण करने वाली सामग्री भी है। इलेक्ट्रॉनिक रूप में।


शिकायत निवारण तंत्र सदस्य - जब सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत परिभाषित बिचौलिए - इसमें उल्लिखित शिकायत निवारण तंत्र का पालन करते हैं और आईटी अधिनियम 2000 की धारा 79 के तहत देनदारियों और सुरक्षित बंदरगाह सुरक्षा के बारे में जानते हैं। इसलिए, प्रासंगिक के रूप में, वे एक शिकायत अधिकारी की नियुक्ति सहित सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश) नियम, 2011 का पालन करते हैं, जिसका संपर्क विवरण वेबसाइट पर प्रदर्शित होता है और जो प्रभावित व्यक्ति द्वारा शिकायत प्राप्त होने के 36 घंटे के भीतर कार्य करता है और शिकायत का निवारण करता है इसकी प्राप्ति से एक माह।


प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम भारत के संविधान सहित मौजूदा कानूनों के बारे में संपादकीय कर्मचारियों के साथ समय-समय पर प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं, टी जैसे मीडिया से संबंधित 30 से अधिक कानूनमहिलाओं का अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, कॉपीराइट अधिनियम, सूचना का अधिकार अधिनियम, भारतीय दंड संहिता और सीआरपीसी के प्रासंगिक प्रावधान, नागरिक और आपराधिक मानहानि, आईपीआर, किशोर न्याय, पॉक्सो, बलात्कार और छेड़छाड़, उत्पीड़न पर रिपोर्टिंग से संबंधित प्रासंगिक प्रावधान कार्यस्थल में, जाति या लिंग संबंधी अपराध, घरेलू हिंसा, आदि।


पीड़ितों या अपराधियों की पहचान के लिए पीड़ितों के नाम और विवरण, यदि किशोर या कार्यस्थल में, सख्ती से बचा जाना है।

पीड़ितों की तस्वीरों, उनके आवास, कार्यस्थल आदि से बचना चाहिए।


सांप्रदायिक या धार्मिक विवादों/संघर्षों से संबंधित मामलों की रिपोर्ट करते समय हर समय विशेष सावधानी और सावधानी बरती जानी चाहिए। इस तरह के समाचारों को तथ्यों के उचित सत्यापन के बाद ही प्रकाशित किया जाना चाहिए और उचित सावधानी और संयम के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए, जिससे ऐसा माहौल सुनिश्चित हो जो सांप्रदायिक सद्भाव, सौहार्द और शांति को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल हो।


न्यायालयों और न्यायिक मामलों पर रिपोर्टिंग में विशेष सावधानी। संपादकीय कर्मचारियों के बीच विधायी विशेषाधिकारों और न्यायालय की सुनवाई, न्यायिक मामलों आदि की सही रिपोर्टिंग के बारे में जागरूकता पैदा करना। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पीड़ितों और अभियुक्तों के संस्करण को कवर किया गया है, उन पर टिप्पणी किए बिना।


निजता का सम्मान खासकर उन लोगों के लिए जो सार्वजनिक जीवन में नहीं हैं।

Cookie Consent
हम ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने, आपकी प्राथमिकताओं को याद रखने और आपके अनुभव को अनुकूलित करने के लिए इस साइट पर कुकीज़ प्रदान करते हैं।
Oops!
ऐसा लगता है कि आपके इंटरनेट कनेक्शन में कुछ गड़बड़ है। कृपया इंटरनेट से कनेक्ट करें और फिर से ब्राउज़ करना शुरू करें।
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.