Type Here to Get Search Results !

upstox-refer-earn

Uttarakhand Foundation Day 2021: क्या आप इन तथ्यों को जानते हैं

Uttarakhand Foundation Day 2021

Uttarakhand Foundation Day 2021: भारत के 27वें राज्य के गठन के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 9 नवंबर को उत्तराखंड स्थापना दिवस मनाया जाता है। उत्तराखंड का गठन 2000 में उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी भाग से कई जिलों और हिमालय पर्वत श्रृंखला के एक हिस्से को मिलाकर किया गया था। 


इसे पहले उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था, हालांकि 2007 में इसका नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया। इस साल यह 21वां उत्तराखंड स्थापना दिवस होगा।


इसके अलावा, 'देवताओं की भूमि' के रूप में जाना जाता है, राज्य में ग्लेशियरों, नदियों, घने जंगलों और बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों सहित बहुत समृद्ध प्राकृतिक संसाधन हैं। इसमें चार सबसे पवित्र और श्रद्धेय हिंदू मंदिर भी हैं जिन्हें उत्तराखंड के चार धाम के रूप में भी जाना जाता है - बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री। राज्य की राजधानी देहरादून है। यहां आपको राज्य और उसके स्थापना दिवस के बारे में जानने की जरूरत है


उत्तराखंड का इतिहास

उत्तराखंड नाम संस्कृत बोली से लिया गया है जिसका शाब्दिक अर्थ है 'उत्तरी शहर'। इसका गठन उत्तर प्रदेश की तत्कालीन सरकार द्वारा उत्तराखंड क्रांति दल के लंबे संघर्ष के बाद किया गया था, जिसने पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया और अलग राज्य की मांग की।


Uttarakhand Foundation Day 2021 image grid


9 नवंबर, 2000 को उत्तराखंड के उत्तरांचल के रूप में गठित होने से पहले कई वर्षों तक संघर्ष चला।


बाद में, 1 जनवरी, 2007 को इसका नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया। यह राज्य संस्कृति, जातीयता और धर्म का समामेलन है और भारत के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। उत्तराखंड के सीमावर्ती राज्यों में तिब्बत, नेपाल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।


उत्तराखंड स्थापना दिवस: समारोह

राज्य सरकार द्वारा स्थापना दिवस मनाने के लिए पुलिस परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित कई समारोह आयोजित किए जाते हैं। मुख्यमंत्री ने शहीद स्मारक, देहरादून में राज्य आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद लोगों के लिए कई लाभकारी नीतियों और धन का उद्घाटन भी किया।


पिछले साल मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मसूरी में उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (यूटीडीबी) द्वारा आयोजित एक हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का उद्घाटन किया था।


इससे पहले 2019 में, राज्य सरकार ने 3 नवंबर से 9 नवंबर तक एक सप्ताह तक चलने वाला "स्थापना सप्ताह" मनाया। उत्तराखंड स्थापना दिवस 2021 (Uttarakhand Foundation Day 2021) की शुभकामनाएं!

Top Post Ad

Below Post Ad

नवीनतम खबरों, तथ्यों और विषयों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें