Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Fairphone 4: फेयरफोन ने 5 साल की वारंटी के साथ प्लेनेट-फ्रैंडली स्मार्टफोन किया लॉन्च

Planet-Friendly Smartphone by Fairphone


एम्स्टर्डम, नीदरलैंड: Fairphone (फेयरफोन) एक कंपनी जो पारंपरिक OEM को अपग्रेड करने के लिए जानी जाती है, ने अपनी अगली पीढ़ी का डिवाइस, फेयरफोन 4 लॉन्च किया है, जो एक अपग्रेड करने योग्य, मरम्मत योग्य और टिकाऊ स्मार्टफोन होने का वादा करता है जिसे बिना किसी परेशानी के कई सालों तक इस्तेमाल किया जा सकता है।


Mashable के अनुसार, कंपनी के वादे और सामग्री की नैतिक सोर्सिंग और आंदोलन की मरम्मत के अधिकार के प्रति प्रतिबद्धता ऐप्पल और सैमसंग जैसी बड़ी पारंपरिक कंपनियों से एक प्रस्थान है।


Fairphone 4 Planet Friendly Smartphone Front view
Source: Patrika


फेयरफोन 4 कंपनी के पिछले मॉडल के समान मॉड्यूलर डिजाइन का उपयोग करता है, लेकिन दो प्रमुख एंड्रॉइड अपडेट के वादे के साथ अधिक शक्तिशाली इंटर्नल के साथ।


फोन का सॉफ्टवेयर सपोर्ट 2025 के अंत तक चलेगा। मॉड्यूलर डिजाइन यूजर को फोन को आसानी से रिपेयर और मॉडिफाई करने की सुविधा देता है।


लेकिन कंपनी का सबसे बड़ा योगदान स्मार्टफोन बनाने के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने की प्रतिबद्धता है।

Fairphone 4 Smartphone Backside
Source: ZeeNews


कंपनी का सिद्धांत यह है कि किसी फोन का सबसे बड़ा पर्यावरणीय प्रभाव उसके निर्माण से आता है और एक ही फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने में सक्षम होना इसे टिकाऊ बनाता है।


आंदोलन की मरम्मत के अधिकार ने दुनिया भर में बहुत गति पकड़ी है। लोगों को अपने उत्पादों की मरम्मत करने से रोकने के लिए बड़ी कंपनियों को प्रतिस्पर्धा-विरोधी शक्ति का उपयोग करने से रोकने के लिए बाइडेन प्रशासन नियम बनाने पर भी विचार कर रहा है।


Google और सैमसंग जैसी कंपनियां ऐसे मॉडल बनाती रही हैं जो गहन संसाधन निष्कर्षण और औद्योगिक उत्पादन पर निर्भर करते हैं जो ज्यादातर बाल और दास श्रम द्वारा बनाए जाते हैं।

यह एक विशिष्ट स्मार्टफोन के हर हिस्से को अत्यधिक विनाशकारी और अनैतिक रूप से सोर्स करता है।


2019 में एक मुकदमे ने कांगो की कोबाल्ट खदानों में बाल श्रम से मुनाफा कमाने के लिए प्रमुख तकनीकी कंपनियों की निंदा की।


निष्कर्षण के ये तरीके "कैंसर गांव" भी बनाते हैं और उन कारखानों में दुर्लभ कैंसर का कारण बनते हैं जहां ये फोन बनाए जाते हैं।


फेयरफोन उत्पादन के इस तरीके से एक कदम दूर जाने का वादा करता है और जोर देता है कि इसकी सामग्री नैतिक रूप से सोर्स की गई है और शोषण और संघर्ष से मुक्त है।


कंपनी काम करने की स्थिति में सुधार के लिए प्रयास करने और जारी रखने के लिए ताइवान स्थित असेंबली पार्टनर अरिमा के साथ भी काम कर रही है।


05 अक्टूबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें