Type Here to Get Search Results !

upstox-refer-earn

'सूर्य किरण': भारत-नेपाल का 20 सितंबर से संयुक्त सैन्य अभ्यास

'सूर्य किरण': भारत-नेपाल का 20 सितंबर से संयुक्त सैन्य अभ्यास
प्रतीकात्मक 

नई दिल्ली: भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास "सूर्य किरण" का 15 वां संस्करण 20 सितंबर से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में शुरू होगा, सेना ने शनिवार को यह जानकारी दी।


अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों द्वारा विभिन्न उग्रवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अनुभवों को साझा करना है।


अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय, सेना ने कहा, "भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास सूर्य किरण का 15वां संस्करण 20 सितंबर, 2021 से पिथौरागढ़ में शुरू हो रहा है।"


इंडियन डिफेन्स न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार  रक्षा मंत्रालय ने, भारतीय सेना की एक इन्फैंट्री बटालियन और नेपाली सेना की एक समान ताकत अपने-अपने देशों में लंबे समय तक विभिन्न आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अपने अनुभवों को साझा करेगी।


अभ्यास के हिस्से के रूप में, दोनों सेनाएं एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीकों और पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद रोधी वातावरण में संचालन की प्रक्रियाओं से परिचित होंगी। इसके अलावा, मानवीय सहायता और आपदा राहत, उच्च ऊंचाई वाले युद्ध, जंगल युद्ध आदि जैसे विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञ अकादमिक चर्चाओं की एक श्रृंखला होगी।


संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण का समापन 48 घंटे के कठिन अभ्यास के साथ होगा, जो पहाड़ी इलाकों में उग्रवाद-विरोधी दोनों सेनाओं के प्रदर्शन को मान्य करेगा। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच अंतरसंचालनीयता विकसित करने और विशेषज्ञता साझा करने की पहल का हिस्सा है।


मंत्रालय ने कहा, "यह संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में एक लंबा सफर तय करेगा और दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती को और मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।" अभ्यास सूर्य किरण का अंतिम संस्करण 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था



19 सितंबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार

Top Post Ad

Below Post Ad

नवीनतम खबरों, तथ्यों और विषयों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें