Type Here to Get Search Results !

upstox-refer-earn

Uttarakhand News Today: लापता लोगों को खोजने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने शुरू किया 'ऑपरेशन स्माइल'

Uttarakhand News Today: लापता लोगों को खोजने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने शुरू किया 'ऑपरेशन स्माइल'
प्रतीकात्मक छवि।

देहरादून (उत्तराखंड) : उत्तराखंड पुलिस ने राज्य में लापता लोगों की तलाश के लिए राज्य के भीतर 'ऑपरेशन स्माइल' शुरू किया है.


पुलिस के मुताबिक यह अभियान इस साल 15 सितंबर से 14 अक्टूबर तक चलेगा.


राज्य के सभी संभावित स्थानों जैसे आश्रय गृह, ढाबों, कारखानों, बस स्टैंड, लाइनस्टेशन, धार्मिक स्थलों, आश्रमों आदि के लापता होने की संभावना अधिक है। पुलिस की टीमें अपने जिले के साथ-साथ अन्य जिलों और राज्यों से भी लापता लोगों की तलाश कर रही हैं.


पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने उत्तराखंड हिंदी समाचार को बताया कि राज्य में 2015 से ऑपरेशन स्माइल चलाया जा रहा है। अब तक यह अभियान 10 बार चलाया जा चुका है।


डीजीपी ने कहा, "हर जिले में विशेष टीमें बनाई गई हैं।"


ऑपरेशन स्माइल के तहत उन्होंने बताया कि 2,183 लोग मिले हैं, जिनमें 100 पुरुष, 207 महिलाएं और 1,876 बच्चे हैं.


अभियान में जिला स्तर पर 1 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक/उप पुलिस अधीक्षक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल में एक-एक सब इंस्पेक्टर और 4 कांस्टेबल की चार टीमें गठित की जाएंगी। इनमें से एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के रूप में एक टीम का गठन किया गया है।


शेष जिलों में मानव तस्करी रोधी इकाई द्वारा अभियान चलाया जाएगा। रेलवे में 1 सब इंस्पेक्टर और 4 कांस्टेबल की टीम भी बनाई गई है।


प्रत्येक तलाशी दल में लापता/वसूली बच्चों और महिलाओं से पूछताछ के लिए एक महिला पुलिस कर्मी भी अनिवार्य रूप से नियुक्त किया गया है। 1 कानूनी (अभियोजन अधिकारी) और 1 तकनीकी टीम (DCRB) प्रत्येक टीम की सहायता करेगी। उक्त अभियान में अन्य संबंधित विभागों/संस्थाओं का भी सहयोग लिया जायेगा.


17 सितंबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार



Top Post Ad

Below Post Ad

नवीनतम खबरों, तथ्यों और विषयों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें