उत्तराखंड में कोरोना: 550 नए संक्रमित मिले, दो मरीजों की मौत, 3000 पार पहुंचे एक्टिव केस 

कोरोना की जांच
कोरोना की जांच

 उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण दोबारा तेजी से फैल रहा है। रविवार को 24 घंटे में इस साल के सबसे ज्यादा 550 नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। वहीं, दो मरीजों की मौत हुई है। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 3000 पार पहुंच गई है। जबकि कुल मरीजों की संख्या 102264 पहुंच गई है।



स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार रविवार को 34568 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं,  देहरादून जिले में सबसे अधिक 221 कोरोना संक्रमित मरीज मिले। हरिद्वार में 173, नैनीताल में 55, उधम सिंहनगर में 23, पौड़ी में 14, अल्मोड़ा में 14, बागेश्वर और चंपावत में आठ-आठ, चमोली में दो, पिथौरागढ़ में पांच, रुद्रप्रयाग में एक, टिहरी में 17 और उत्तरकाशी में नौ संक्रमित मिले हैं। 



उत्तराखंड : मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की लगातार दो कोरोना रिपोर्ट आईं निगेटिव


बता दें कि प्रदेश में अब तक 1727 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। संक्रमितों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या कम होने से सक्रिय मरीज बढ़ रहे हैं। रविवार को को सक्रिय मरीजों की संख्या 3017 पहुंच गई। प्रदेश में आज 148 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। अब तक 95973 मरीज ठीक हो चुके हैं।  बता दें कि प्रदेश में संक्रमितों की ठीक होने की दर 93.85 प्रतिशत है। 

पहली बार एक दिन में 35 हजार सैंपल जांच का रिकॉर्ड 

प्रदेश में कोरोना काल में पहली बार एक दिन में 35 हजार से ज्यादा सैंपलों की जांच करने का रिकॉर्ड बना है। संक्रमण को रोकने के लिए हरिद्वार और देहरादून जिले में सबसे अधिक सैंपलों की जांच की जा रही है। प्रदेश में अब तक 28.11 लाख कोविड जांच की गई है। 


प्रदेश में अन्य जिलों की तुलना में देहरादून और हरिद्वार जिले में संक्रमित मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण की रोकथाम के लिए देहरादून व हरिद्वार में सैंपलिंग बढ़ाई है। 15 मार्च 2020 को प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला मिला था। पहली बार प्रदेश में एक दिन में 35118 सैंपलों की जांच करने का रिकॉर्ड बना है। इससे पहले एक दिन में सर्वाधिक 20 हजार सैंपलों की जांच की गई थी। 


स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को हरिद्वार जिले में 26499 सैंपलों की जांच की गई। जबकि देहरादून में 5163, ऊधमसिंह नगर में 852, नैनीताल में 826 सैंपलों की जांच की गई। प्रदेश में अन्य जिलों की तुलना में देहरादून व हरिद्वार में संक्रमित मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कुंभ मेला को देखते हुए सरकार का सैंपलिंग बढ़ाने पर जोर है। हालांकि, अभी हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार प्रतिदिन 50 हजार सैंपल जांच का लक्ष्य काफी दूर है। 


प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय का कहना है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए देहरादून व हरिद्वार समेत अन्य जिलों में सैंपलिंग बढ़ाई जा रही है। रविवार को पूरे प्रदेश से 30 हजार से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। सभी जिलों को सैंपल जांच बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। 

उत्तरकाशी में नोवदय विद्यायल के 6 छात्र-छात्राएं निकले संक्रमित

उत्तरकाशी जिले में एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है। जवाहर नवोदय विद्यालय धुनगिर पुरोला में छह छात्र-छात्राओं समेत कुल 11 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से हड़कंप मच गया। 


बीते फरवरी माह में उत्तरकाशी जनपद कोरोना मुक्त हो गया था। करीब डेढ़ माह तक जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं आया। लेकिन अब फिर से संक्रमण बढ़ने लगा है।


विद्यालय के प्राचार्य पीएस रावत ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए सभी छात्र छात्राओं व अन्य लोगों को विद्यालय में ही आइसोलेट किया गया है। इसके साथ ही विद्यालय में अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों समेत 250 लोगों की जांच कराई गई है।

Source

Previous Post Next Post