Header Advertisement

उत्तराखंड में फिर से पैर फैलाने लगा कोरोना,लगातार दूसरे दिन मिले 100 से अधिक संक्रमित

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

 उत्तराखंड में सोमवार को लगातार दूसरे दिन सौ से अधिक कोरोना मरीज मिले। इसके साथ ही राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 98552 हो गई है। इसमें से 94533 ठीक हो चुके हैं जबकि 894 का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को राज्य भर में 104 नए मरीज मिले। हरिद्वार जिले में सर्वाधिक 43 नए मरीज मिले हैं। जबकि देहरादून में 36, यूएस नगर में नौ, नैनीताल में आठ, पिथौरागढ़ और टिहरी में तीन तीन जबकि पौड़ी और उत्तरकाशी में एक एक संक्रमित मरीज मिले हैं। अल्मोड़ा, चमोली, चम्पावत और बागेश्वर, रुद्रप्रयाग में एक भी नया मरीज नहीं मिला है। राज्य के सभी जिलों से मिलाकर 11 हजार से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। 11 हजार से अधिक की रिपोर्ट आई है जबकि 11 हजार ही सैंपल की जांच होना बाकी है। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 3.73 प्रतिशत ख्ल रही है। जबकि रिकवरी रेट घटकर 96 प्रतिशत से नीचे आ गई है।


हरिद्वार के आंकड़ों में अंतर

हरिद्वार जिले में कोरोना जांच के आंकडों को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। सोशियल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटीज फाउंडेशन के अनूप नौटियाल ने इस पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के मुख्य सचिव को भेजे गए पत्र से यह प्रतीत हो रहा है कि हरिद्वार में प्रतिदिन 55 हजार लोगों की कोरोना जांच हो रही है। जबकि राज्य के बुलेटिन के अनुसार एक से 21 मार्च तक हरिद्वार में कुल एक लाख के करीब सैंपल जांच हुई। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में प्रतिदिन कोरोना जांच का औसत देखा जाए तो यह पांच हजार के करीब है। ऐसे में उन्होंने सरकार से जांच के आंकड़ों पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है।


24 हजार का टीकाकरण

सोमवार को राज्य के 24 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके साथ ही राज्य में टीका लगाने वालों की संख्या दो लाख 15 हजार से अधिक हो गई है। हालांकि दो डोज लेने वालों की संख्या एक लाख 13 हजार है। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ कुलदीप मार्तोलिया ने बताया कि राज्य में टीकाकरण के लिए बूथ बढ़ाए जा रहे हैं।


ऋषिकेश घुमने आए गुजरात के 23 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव

गुजरात से ऋषिकेश घूमने आए 23 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी लोग एक बस में सवार थे। मध्यप्रदेश का व्यक्ति भी कोरोना संक्रमित निकला है। जिन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वापस लौटा दिया है। देश के अन्य राज्यों के साथ ही उत्तराखंड में भी कोरोना की दूसरी रफ्तार ने धीरे धीरे पैर पसारने शुरू कर दिए है। बाहर से आने वाले यात्रियों में कोरोना संक्रमण के मामले में सामने आए हैं। बीते 18 मार्च को एक बस में सवार 23 यात्री कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। जिनकी रिपोर्ट अब आई है। यहीं नहीं मध्यप्रदेश के एक व्यक्ति की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वापस लौटा दिया गया। राजकीय प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फकोट प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. जगदीश जोशी ने बताया कि 23 यात्री गुजरात से आए थे। बस समेत यात्रियों को सोमवार को लौटा दिया है।

Source

Post a Comment

0 Comments