बैंक से कर्ज पाने को रगड़ गई एड़िया, आज से धरना देंगे पूर्व प्रधान पांडेय

 

बैंक कर्ज के लिए सोमवार से धरना देने वाले ग्रामीण मोहन पांडेय। - फोटो : CHAMPAWAT
बैंक कर्ज के लिए सोमवार से धरना देने वाले ग्रामीण मोहन पांडेय। - फोटो : CHAMPAWAT
चंपावत। होम स्टे योजना में चयनित होने के बावजूद बैंक से कर्ज न मिलने से नाराज बगोटी गुमदेश के पूर्व ग्राम प्रधान मोहन चंद्र पांडेय 11 जनवरी से कलक्ट्रेट परिसर में बेमियादी धरना देंगे। उन्होंने इसका पत्र डीएम को भेज दिया है।

नेपाल सीमा से लगे गुमदेश क्षेत्र के बगोटी गांव निवासी मोहन का कहना है कि पर्यटन विभाग की होम स्टे योजना में चयन होने के बावजूद उन्हें एसबीआई की पुलहिंडोला शाखा से 10 लाख रुपये का कर्ज नहीं मिल पा रहा है, जबकि वे इसके लिए गारंटर सहित सभी प्रक्रिया पूरी करने के लिए तैयार हैं। 

डीएम से लेकर सीएम पोर्टल तक शिकायत पहुंचाने के बाद भी समाधान न निकलने पर अब उन्हें धरना देना पड़ रहा है।

 डीएम को भेजे पत्र में उन्होंने दूरदराज के ग्रामीणों को केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने, गुमदेश में बैंक शाखाओं के विस्तार और सीमांत क्षेत्र में रोजगारपरक योजनाओं को बढ़ावा देने की भी मांग की है।

इधर एसबीआई के रिटेल एसेट क्रेडिट सेंटर के मुख्य प्रबंधक जनार्दन चिलकोटी का कहना है कि होम स्टे योजना वाले प्रस्तावित स्थल का मुआयना किया गया है।

 बगोटी में इस प्रस्ताव की सफलता कम होने के आकलन के आधार पर बैंक ने कर्ज न देने का निर्णय लिया है।

 हालांकि पर्यटन विभाग की होम स्टे योजना के तहत जिले में 85 लोगों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से छह लोगों को नए निर्माण और दोबारा निर्माण के लिए 134.24 लाख रुपये का कर्ज दिया गया है।

Source