Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

उत्तराखंड: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम, लद्दाख और अंडमान-निकोबार के राज्यपाल साथ उड्डयन विकास पर की चर्चा

उत्तराखंड: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम, लद्दाख और अंडमान-निकोबार के राज्यपाल साथ उड्डयन विकास पर की चर्चा
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया। (फोटो/पीआईबी)

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ राज्य में विमानन बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए वस्तुतः बातचीत की।


मंत्री ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल एडमिरल डीके जोशी और लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर के साथ भी बातचीत की, नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति को पढ़ा।


धामी के साथ बैठक के दौरान, मंत्री ने उत्तराखंड में नागरिक उड्डयन पारिस्थितिकी तंत्र के तेजी से विकास के पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) पर राज्य द्वारा लागू मूल्य वर्धित कर (वैट) को 20 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत करने पर चर्चा की।


इस वित्तीय वर्ष के अंत तक राज्य में 8 उड़ान हेलीपोर्टों का उन्नयन और पांच नए हेलीपोर्ट पर निर्माण कार्य शुरू। विज्ञप्ति में कहा गया है कि देहरादून में नए टर्मिनल का उद्घाटन 7 अक्टूबर को होगा।


डीके जोशी के साथ बैठक के दौरान, मंत्री ने कहा कि वे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पर्यटन विकास के लिए सभी प्रयास करने के लिए दृढ़ हैं। पोर्ट ब्लेयर में नए एकीकृत टर्मिनल का निर्माण कार्य 2022 के मध्य तक पूरा कर लिया जाएगा।


मंत्री ने आरके माथुर के साथ बैठक में हवाई संपर्क के साथ लद्दाख में हवाई अड्डों के निर्माण पर विस्तृत चर्चा की।


सिंधिया ने आश्वासन दिया कि लद्दाख प्रशासन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के बीच सहयोग पूरे लद्दाख क्षेत्र में बेहतर हवाई संपर्क के माध्यम से आर्थिक विकास के नए अवसर लाएगा।


एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर केंद्र शासित प्रदेश द्वारा लगाए गए वैट में कमी का मुद्दा। कारगिल हवाई अड्डे से संबंधित तकनीकी मुद्दों की जांच के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के विशेषज्ञों की एक टीम भेजी जाएगी। 


विज्ञप्ति में कहा गया है कि चार नए हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए पवन हंस द्वारा व्यवहार्यता अध्ययन किया गया है, जिसकी रिपोर्ट 1 अक्टूबर तक लद्दाख प्रशासन को दी जाएगी।


22 सितंबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें