Type Here to Get Search Results !

upstox-refer-earn

Defence News in Hindi: एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले वायुसेनाध्यक्ष

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को अगले वायुसेनाध्यक्ष (सीएएस) के रूप में नियुक्त किया (फोटो: source)


सरकार ने मंगलवार को वाइस चीफ ऑफ द एयर स्टाफ एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को अगले वायुसेनाध्यक्ष (सीएएस) के रूप में नियुक्त किया। वर्तमान सीएएस, एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।


रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, "सरकार ने एयर मार्शल वीआर चौधरी, जो वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख हैं, को अगले वायुसेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का निर्णय लिया है।"


आम तौर पर, नए सेवा प्रमुखों को नई भूमिका के साथ उन्मुख होने के लिए मुख्य-नामित को समय देने के लिए 2-3 महीने पहले घोषित किया जाता है।


एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को वायु सेना की लड़ाकू धारा में कमीशन किया गया था। उनके पास ऑप-मेघदूत और ऑप-सुरक्षित सागर के दौरान उड़ाए गए मिशनों सहित विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमानों पर 3800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है। .


वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं।


एक एयर वाइस मार्शल के रूप में, वह वायु सेना अकादमी के उप कमांडेंट रहे हैं; सहायक वायुसेनाध्यक्ष संचालन (वायु रक्षा); और सहायक वायुसेनाध्यक्ष (कार्मिक अधिकारी)। उन्होंने पूंजी खरीद की देखरेख करने वाले वायु मुख्यालय में वायु सेना के उप प्रमुख और पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी की महत्वपूर्ण नियुक्तियां भी की हैं। 01 जुलाई, 2021 को वाइस चीफ के रूप में वर्तमान नियुक्ति संभालने से पहले वे पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।


यह सेवा प्रमुखों की वर्तमान पंक्ति के परिवर्तन की शुरुआत है, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह नवंबर के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले हैं और सेना प्रमुख मनोज नरवणे अप्रैल 2022 तक सेवा में हैं।


22 सितंबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार

Pune Rape And Murder Case: भाभी से दुष्कर्म करने वाला आरोपी गिरफ्तार, दूसरे आरोपी की तलाश जारी

Top Post Ad

Below Post Ad

नवीनतम खबरों, तथ्यों और विषयों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें