UTTARKASHI NEWS: रंवाई की दो बेटियों को तीलू रौतेली पुरस्कार मिलने पर क्षेत्र में खुशी


जनपद के रंवाई घाटी के पुरोला गांव की अंजना नौटियाल को आंगनबाड़ी और मोरी सौड़ गांव की रीना रावत को पर्वतारोहण के क्षेत्र में वर्ष 2021 के तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित होने पर क्षेत्र के लोगों ने खुशी जाहिर की है।

बता दें कि तीलू रौतेली पुरस्कार के लिए हनोल से सटे महेन्द्रथ में आंगनबाड़ी में कार्यरत पुरोला गांव की बहू अंजना नौटियाल को महिला एवं बाल विकास परियोजना के कार्यक्रम आंगनबाड़ी में अध्ययनरत छोटे बच्चों के लिए उत्कृष्ट कार्य के लिए चयन किया गया। 


जबकि मोरी ब्लॉक के सौड़ गांव की बेटी रीना रावत को पर्वतारोहण में साहसिक कार्य के लिए चयन किया गया। इन दोनों बहू बेटी को तीलू रौतेली पुरुष्कार के लिए चयनित कर पुरष्कार दे कर सम्मानित किए जाने पर क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल है।


मोरी के सौड़ गांव की रीना रावत ने अपनी पढ़ाई के साथ -साथ नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी से प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार की दिशा में होम स्टे, ट्रेकिंग व पर्वतारोहण को व्यवसाय के रूप में चुना व विगत सात सालों से सांकरी में होम स्टे चलाकर देशी-विदेशी पर्यटकों को केदारकांठा, हरकीदून, चांगशील, देवक़्यारा, भराटसर आदि ट्रेकिंग स्थलों पर ट्रेकिंग कैम्प करवा रही है।


क्षेत्र के ट्रेकिंग से जुड़े चंद्रमणी रावत,प्रमुख बच्चन पंवार,पुरोला प्रमुख रीता पंवार,राजपाल पंवार,लोकेन्द्र रावत,रेखा नौटियाल जोशी ने क्षेत्र से दो बेटियों को तीलू रौतेली पुरष्कार मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह महिला सशक्तिकरण की ओर एक बहुत बड़ा संकेत है। क्षेत्र की अन्य बालिकाओं के लिए यह एक बहुत बड़ी प्रेरणा होगी।

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

Post a Comment (0)

और नया पुराने
उत्तराखंड की खबरों को ट्विटर पर पाने के लिए फॉलो करें

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें