Type Here to Get Search Results !

upstox-refer-earn

"उत्तराखंड मौसम: मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट, इन लोगों को किया सतर्क, दी चेतावनी"


 "मौसम विभाग ने टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और पिथौरागढ़ में शुक्रवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन चारों जिलों के प्रशासन को भारी बारिश और तीव्र बौछारें पड़ने के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों की निगरानी बढ़ाने, भूस्खलन, चट्टान गिरने से सड़क मार्ग के अवरुद्ध होने, नदी नालों में उफान आने व निचले इलाकों में जल भराव को लेकर सतर्क किया है।



प्रशासन को भेजे नोटस में मौसम विभाग ने छोटी नदी, नालों के समीप रहने वाले लोगों व बस्तियों को सावधान किया है। भारी बारिश के समय यात्रा करने वालों को विपरीत परिस्थितियां आने पर सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी दी है। शुक्रवार को देहरादून, टिहरी, चंपावत जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश ऑरेंज अलर्ट भी है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में पचास से साठ किलोमीटर की तेज रफ्तार से झक्कड़ और आंधी आने की संभावना जताई गई है।


इसके अलावा तीन जुलाई को नैनीताल, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश, तीव्र बौछार, आकाशीय बिजली चमकने, चार जुलाई को नैनीताल, पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ तीव्र बौछार, आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। बारिश का सिलसिला पांच के बाद भी बना रह सकता है। मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के मुताबिक अगले कुछ दिन बारिश होने से ऊपर जाते पारे से कुछ राहत मिल सकती है।


देहरादून में सात तक बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार देहरादून में भी मौसम बदलने जा रहा है। हालांकि बुधवार की तरह गुरुवार को भी पारा 37.6 के आसपास रहा। जो सामान्य से छह डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 25 तक रहा। आर्द्रता 60 के आसपास रही। लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे। दून में दो जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट है। इसके बाद भी दून के आसमान में काले बादलों की मौजूदगी व बीच बीच में बारिश होने के आसार हैं। बारिश का अनुमान सात जुलाई तक है। इस बीच दून के तापमान में भी गिरावट आने के संकेत हैं।"

 Source

Top Post Ad

Below Post Ad

नवीनतम खबरों, तथ्यों और विषयों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें