Follow us to stay updated. Google News! Telegram!

सोमवार के उपाय : भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये काम

सोमवार के उपाय: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार भगवान शिव को समर्पित होता है। इस पावन दिन विधि- विधान से भगवान शिव की पूजा- अर्चना करनी चाहिए।
भगवान शिव


धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। इस पावन दिन विधि- विधान से भगवान शिव की पूजा- अर्चना करनी चाहिए। भगवान शिव अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। भगवान शिव की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। 

आइए जानते हैं भगवान शिव को प्रसन्न करने के आसान उपाय...

1. शिवलिंग पर जल अर्पित करें

शिवलिंग भगवान शिव का प्रतिक है। शिवलिंग पर जल अर्पित करने से पापों से मुक्ति मिलती है और भगवान शिव का आर्शीवाद प्राप्त होता है। इस समय कोरोना वायरस की वजह से घर से बाहर जाना सुरक्षित नहीं है। अगर घर में शिवलिंग है तो घर में ही शिवलिंग पर जल अर्पित करें।


2. भगवान शिव को भोग लगाएं

सोमवार के पावन दिन भगवान शिव को भोग अवश्य लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को सिर्फ सात्विक चीजों का भोग लगाया जाता है। 


3. राम नाम का संकीर्तन करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव सदैव राम नाम का जाप करते रहते हैं। भगवान शिव उस व्यक्ति पर विशेष कृपा करते हैं जो राम नाम का संकीर्तन करता है। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए राम नाम का संकीर्तन करते रहें। भगवान राम का संकीर्तन करने से व्यक्ति भव से पार हो जाता है।

3. इस मंत्र का जप करें

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ऊॅं नम: शिवाय का जप करना चाहिए। इस मंत्र का जप करने से मन भी शांत रहता है। 

Post a Comment

Cookie Consent
हम ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने, आपकी प्राथमिकताओं को याद रखने और आपके अनुभव को अनुकूलित करने के लिए इस साइट पर कुकीज़ प्रदान करते हैं।