इस बार भी नहीं होगी पंचकोसी वारूणी यात्रा - UTTARKASHI NEWS

वरूणावत पर्वत फोटो - eUttarkashi
वरूणावत पर्वत फोटो - eUttarkashi

वर्ष 2020 की तरह इस वर्ष भी प्रशासन ने पंचकोसी वारूणी यात्रा रद्द कर दी गई है। जिला प्रशासन ने कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 8 अप्रैल को होने वाली पंचकोसी वारूणी यात्रा को निरस्त करने का निर्णय लिया है।



जिला मुख्यालय में सदियों से हर साल चैत्र मास की त्रयोदशी तिथि को पंचकोसी वारूणी यात्रा का आयोजन किया जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु वरूणावत पर्वत की पैदल परिक्रमा कर मंदिरों में दर्शन व पूजन कर सुख-समृद्धि के लिए मनौतियां मांगते हैं। 


वर्ष 2020 भी कोरोना महामारी के चलते जिला प्रशासन ने धार्मिक व साहसिक महत्व की इस यात्रा को निरस्त कर दिया था। वहीं अब दोबारा से कोरोना के मामले बढ़ने पर प्रशासन ने यात्रा को निरस्त कर दिया है। 


एसडीएम भटवाड़ी देवेंद्र नेगी ने इस संबंध में पत्र जारी कर कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को लेकर मुख्य सचिव एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए एहतियातन भीड़भाड़ वाले आयोजनों को स्थगित करने की बात कही। 


उन्होंने कहा कि यात्रा में भारी भीड़ जुटने से कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं हो पाएगा। बताया कि इस संबंध में यात्रा आयोजन के लिए सहयोग मांगने वाले जनप्रतिनिधियों को भी अवगत करा दिया गया है।