Header Advertisement

महाकुंभ 2021: हरिद्वार आने से पहले श्रद्धालुओं को कुंभ द्वार में करना होगा प्रवेश

हरिद्वार कुंभ
हरिद्वार कुंभ

 महाकुंभ में आने से पहले यदि आपको हरिद्वार के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो इसके लिए आपको कुंभ द्वार में प्रवेश करना होगा। घबराए नहीं यह कोई प्रवेश द्वार नहीं बल्कि कुंभ मेला पुलिस और प्रशासन की ओर से बनाया गया मोबाइल एप है। इस एप के माध्यम से श्रद्धालुओं को जहां कई अहम जानकारी मिलेंगी, वहीं दूसरी तरफ पुलिसकर्मियों की हाजिरी भी एप के माध्यम से लगेगी।



महाकुंभ मेले को लेकर कुंभ पुलिस और मेला प्रशासन कई योजनाओं को लगातार अमलीजामा पहना रहा है। फेसबुक पेज, वेबसाइट के बाद अब पुलिस ने एक नया एप तैयार किया है। इस एप को कुंभ द्वार का नाम किया गया है। जिसमें श्रद्धालुओं को जानकारी देने के साथ ही पुलिसकर्मियों की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। श्रद्धालुओं को प्ले स्टोर में जाकर यह एप डाउनलोड करना होगा।



महाकुंभ 2021: शाही स्नान के दिन हरिद्वार से देहरादून तक बनेगा ग्रीन कॉरिडोर


डाउनलोड करने के बाद उनको स्नान का पूरा ब्योरा मिलेगा। कब-कब स्नान है और कहां-कहां स्नान कर सकते हैं। घाट को जाने का रास्ता कहा से है। जिस जगह पर उनके वाहन की पार्किंग हुई है। उसके आसपास कौन सा होटल व कौन सा घाट है। शाही स्नान के दौरान यातायात का पूरा ब्योरा भी इस पर मिलेगा। जिससे पता चलेगा कि पुलिस ने कहा से यातायात को परिवर्तित किया हुआ है। 


कितने बजे कौन सा घाट रहेगा बंद भीड़ के हिसाब से 

कुंभ द्वार एप में पता चलेगा कि भीड़ के हिसाब से कितने बजे कौन सा घाट बंद रहेगा और कौन सा खुला रहेगा। इसकी जानकारी भी अपडेट की जाएगी। ताकि श्रद्धालु उस घाट की तरफ न जाए। कहां तक पैदल चलना पड़ेगा। इसकी भी जानकारी रहेगी। 


खोया पाया की भी जानकारी रहेगी 

एप में खोया-पाया की जानकारी भी अपडेट होती रहेगी। भीड़ में कौन खोया है और वह कहां पर मिलेगा। इसके बारे में तुरंत ही पता चल जाएगा। 

कर्मचारियों की मिलेगी लोकेशन 

कुंभ द्वार एप को जब कर्मचारी डाउनलोड करेंगे तो उनकी लोकेशन के बारे में भी कंट्रोल रूम में पता चल जाएगा। इससे पता चल जाएगा कि कोई कर्मचारी थाना क्षेत्र से बाहर तो नहीं है। इसके साथ ही कोई भी संदेश इस एप के माध्यम से ही पुलिसकर्मियों को दिया जाएगा। 


मेला प्रशासन ने कुंभ पुलिस के साथ मिलकर एप तैयार कराया है। इस एप में श्रद्धालुओं के साथ ही पुलिसकर्मियों व मेला प्रशासन से संबंधित लोगों की जानकारी रहेगी। 

- दीपक रावत, मेलाधिकारी कुंभ 


एप तैयार हो गया है। इसमें श्रद्धालुओं के साथ ही पुलिसकर्मियों के लिए भी जरूरी जानकारी रहेगी। 

- मुकेश ठाकुर, अपर पुलिस उपाधीक्षक संचार, कुंभ मेला


कुंभ द्वार एप को लांच किया जा रहा है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसमें सभी जानकारी मौजूद रहेगी। 

- संजय गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक कुंभ मेला हरिद्वार 

Source 

Post a Comment

0 Comments