Type Here to Get Search Results !

upstox-refer-earn

Coronavirus in Uttarakhand : सात जिलों में नहीं मिला कोरोना संक्रमित, 61 नए मरीज मिले

पूर्व पीआरडी स्वयं सेवकों को 15 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया
पूर्व पीआरडी स्वयं सेवकों को 15 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया

प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण के साथ ही मरीजों की मौतें थम गई है। बीते 24 घंटे में एक कोरोना मरीज की मौत और 61 नए संक्रमित मामले मिले हैं। सात जिलों में कोई भी संक्रमित नहीं मिला है। कुल संक्रमितों की संख्या 96129 हो गई है। इसमें 91966 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 



स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार रविवार को 7133 सैंपलों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। छह जिलों में 61 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। देहरादून जिले में 28 कोरोना मरीज मिले हैं। हरिद्वार में 12, नैनीताल में 10, ऊधमसिंह नगर में नौ, रुद्रप्रयाग में एक और चंपावत जिले में एक संक्रमित मिला है। वहीं, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, पौड़ी, पिथौरागढ़, टिहरी व उत्तरकाशी जिले में कोई संक्रमित नहीं मिला है।


 

प्रदेश में एक कोरोना मरीज की मौत हुई है। इसमें हिमालयन हास्पिटल जौलीग्रांट में 53 वर्षीय संक्रमित मरीज ने दम तोड़ा है। अब तक 1644 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, 86 मरीजों को इलाज के बाद घर भेजा गया। इन्हें मिला कर 91966 मरीज ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में रिकवरी दर 95.67 प्रतिशत और सैंपल जांच के आधार पर संक्रमण की दर 4.50 प्रतिशत है। 

11 दिनों में 35.65 प्रतिशत कर्मियों को लगाया गया कोविड टीका 

प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियान लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है। रविवार को चार मैदानी जिलों में 2437 स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन लगाई है। 11 दिनों में 35.65 प्रतिशत कर्मचारियों को कोविड टीका लगाया गया है। 


राज्य में पहले चरण में 87588 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्र की ओर से राज्य को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन की पर्याप्त डोज प्राप्त हो चुकी है। रविवार को साप्ताहिक अवकाश के बाद भी देहरादून, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार और नैनीताल जिले में 2437 स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन लगवाई है। 11 दिनों में 31228 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। 


राज्य कोविड कंट्रोल रूम के चीफ आपरेटिंग आफिसर डॉ. अभिषेक त्रिपाठी का कहना है कि केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार पहले चरण का टीकाकरण अभियान को पूरा करने के लिए छह माह का समय निर्धारित है। वैक्सीन लगवाने में रोजाना तेजी आ रही है। रविवार को चार जिलों में 50 बूथों पर स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन लगाई है। 


आज लगाई गई कोरोना वैक्सीन


देहरादून-760

हरिद्वार-444

नैनीताल-552

ऊधमसिंह नगर-681

कोरोना काल में पीआरडी जवानों ने किया बेहतर कार्य

नरेंद्रनगर (टिहरी) में महाकुंभ 2021 में ड्यूटी से पूर्व पीआरडी स्वयं सेवकों को 15 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में उन्हें ड्यूटी के दौरान आने वाले कठिनाइयों, चुनौतियों और उसके निदान की जानकारी दी गई। जीआईसी जाजल में प्रशिक्षण के समापन पर पहुंचे कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने परेड की सलामी ली।


उन्होंने कहा कि पीआरडी जवान सचिवालय से लेकर विधानसभा, जिला, थानाख् ब्लॉक और तहसील कार्यालयों में बेहतर सेवाएं दे रहे हैं। जिला युवा कल्याण अधिकारी मुकेश डिमरी ने बताया कि 16 जनवरी से शुरू हुए प्रशिक्षण में जवानों को शारीरिक कसरत, नियमावली, प्रदत्त अधिकार और कर्तव्यों की जानकारी दी गई।


प्रमुख राजेंद्र भंडारी ने कहा कि कोरोना काल में पीआरडी जवानों ने कोरोना योद्धा के रूप में काम किया है। इस मौके पर क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी सुरेश गुसाईं, कैंप प्रभारी पंकज तिवारी, ग्राम प्रधान जगत सिंह, क्षेपं सदस्य सरिता रौतेला, शूरवीर भंडारी, गजपाल सिंह, पंकज कुमार, रीना, चतरलाल शाह, गजपाल सिंह, प्रधानाचार्य एसबी सिंह, लक्ष्मण रावत, शीशपाल जोत सिंह रावत, अनुप भंडारी, जेपी तिवारी और यशपाल रावत आदि मौजूद थे।

चंपावत जिला कोरोना मुक्त होने से कुछ कदम दूर

प्रदेश में कोरोना संक्रमण कम होने से एक्टिव केस (सक्रिय मरीज) तेजी से कम हो रहे हैं। वहीं चंपावत जिला कोरोना मुक्त होने से कुछ कदम दूर है। चंपावत में सबसे कम नौ सक्रिय मरीज हैं, जबकि अल्मोड़ा जिले में पांच दिनों से एक भी संक्रमित नहीं मिला है।


कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में उत्तराखंड को कामयाबी मिल रही है। संक्रमित मामले और कोरोना मरीजों की मौत काबू में आ गई है। नौ पर्वतीय जिलों में बीते पांच दिनों में कुल 21 संक्रमित मामले मिले हैं। इसमें अल्मोड़ा जिले में एक भी संक्रमित नहीं मिला है। वहीं, चमोली, चंपावत, टिहरी जिले में सिर्फ एक-एक संक्रमित मिले हैं।


बागेश्वर, रुद्रप्रयाग जिले में दो-दो, उत्तरकाशी व पिथौरागढ़ में तीन-तीन और पौड़ी जिले में आठ कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं। प्रदेश में एक सप्ताह में रोजाना 100 से कम संक्रमित मामले मिल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार चंपावत जिले में कुल 1813 संक्रमित मरीज मिले। इसमें 1721 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान नौ सक्रिय मरीज का उपचार चल रहा है। इन मरीजों के स्वस्थ होने और नया संक्रमित नहीं पर चंपावत शीघ्र ही कोरोना मुक्त जिला बन सकता है।


एक सप्ताह में मिले संक्रमित मामले

दिन          -        संक्रमित 

24 जनवरी    -     54

25 जनवरी    -      62

26 जनवरी     -    39

27 जनवरी     -     85

28 जनवरी    -       82

29 जनवरी     -     78

30 जनवरी     -      82

Source


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें