Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

क्रिप्टो घोटाले क्या हैं और अपनी सुरक्षा कैसे करें - Crypto Scams

Crypto Scams Infographics


क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग एक रोमांचकारी और लाभकारी स्थान है, लेकिन यह घोटालों और धोखाधड़ी से भी अछूता नहीं है। कोई ऐसी घटनाओं के बारे में सुनता है जहां क्रिप्टो एक्सचेंजों के रूप में प्रतिरूपण करने वाले धोखेबाजों द्वारा निवेशकों का पैसा छीन लिया जाता है। ब्लॉकचैन एक डिजिटल लेज़र है, जहां एक बार ट्रांसफर किए गए फंड को वापस नहीं लिया जा सकता है।

ZebPay जैसे अग्रणी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज अपने सदस्यों के क्रिप्टो वॉलेट की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त मील जाते हैं, हालांकि, यह उपयोगकर्ताओं के लिए खुद को घोटालों से बचाने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में घोटालों के प्रकारों पर एक नज़र डालें और आप अपनी सुरक्षा कैसे कर सकते हैं:

* नकली तकनीकी सहायता - 

धोखेबाज ग्राहकों को वैध एक्सचेंजों के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में प्रस्तुत करके गोपनीय क्रिप्टो ट्रेडिंग जानकारी प्रकट करते हैं। वे फोन कॉल या सोशल मीडिया के जरिए ऐसा करते हैं।

इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए, आपको सबसे पहले सही सोशल मीडिया हैंडल और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे एक्सचेंज के फोन नंबरों के बारे में पता होना चाहिए। यह आपको संदिग्ध कॉल या संदेशों को नोटिस करने में मदद करेगा

आपको कभी भी किसी को अपने कंप्यूटर या फोन का रिमोट एक्सेस नहीं देना चाहिए क्योंकि यह धोखेबाज को आपके वित्त और डिजिटल जीवन के बारे में सभी विवरण देगा।

क्रिप्टो एक्सचेंज अधिकारियों के रूप में प्रस्तुत करने वालों के साथ सुरक्षा कोड या पासवर्ड साझा न करें। बैंकों की तरह, क्रिप्टो एक्सचेंज आपसे संवेदनशील जानकारी नहीं मांगेंगे

* सस्ता घोटाला- 

ये धोखाधड़ी आमतौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अविश्वसनीय रूप से लाभदायक सौदे के रूप में दिखाई देती है।

सौदों या योजनाओं से सावधान रहें जो आसान चरणों के साथ पुरस्कारों को गुणा करने का दावा करते हैं या आपको प्रमाणीकरण जानकारी प्रकट करने के लिए कहते हैं। कई बार, ऐसे धोखेबाज आपको पुरस्कारों के बदले में अपनी क्रिप्टोकरेंसी की एक निश्चित राशि के साथ भाग लेने के लिए कहते हैं और फिर इसे चुरा लेते हैं।

कुछ महीने पहले, एक सोशल मीडिया पोस्ट में स्कैमर्स ZebPay के रूप में प्रस्तुत कर रहे थे। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं द्वारा इस तरह के प्रयासों के बारे में सूचित किए जाने के बाद, एक्सचेंज ने नकली पोस्ट को बंद कर दिया

इस तरह के बहुत अच्छे-से-सच्चे घोटालों से ठगे जाने से बचने का एक सरल तरीका यह है कि उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें।

* फ़िशिंग- 

क्रिप्टो उद्योग में फ़िशिंग गतिविधियाँ भी प्रचलित हैं जैसे कि पारंपरिक बैंकिंग के मामले में।

वे एक विश्वसनीय एक्सचेंज से होने का दावा करने वाले ईमेल भेजकर उपयोगकर्ताओं को लक्षित करते हैं।

ये ईमेल उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टो बैलेंस को मान्यता देकर या उन्हें जुर्माना या धन की कटौती की धमकी देकर उनके पासवर्ड या संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने में फंसाते हैं।

इस तरह के घोटालों से बचने का तरीका अक्सर देखी जाने वाली साइटों को बुकमार्क करना है। फिर इन साइटों को ईमेल या कहीं और से लिंक पर क्लिक करने के बजाय बुकमार्क के माध्यम से एक्सेस किया जाना चाहिए।

ये घोटाले कई रूपों में प्रकट होते हैं। कभी-कभी, वे सोशल मीडिया रणनीति का फायदा उठाते हैं और यहां तक ​​​​कि ऑनलाइन प्रेम हितों का दिखावा करते हैं और उपयोगकर्ताओं को अपने क्रिप्टोकुरेंसी फंड तक पहुंच प्रदान करते हैं। एक अन्य लोकप्रिय तरीका रोजगार या व्यापार क्रिप्टोकुरेंसी घोटाले कमजोर नौकरी चाहने वालों को नकली नौकरियों की पेशकश करके लक्षित करता है जो बदले में उन्हें धोखा देने वाली वेबसाइटों पर निर्देशित करते हैं।

 इस तरह के घोटाले तब कंपनी में नौकरियों के बदले में उपयोगकर्ताओं की क्रिप्टोकरेंसी को समाप्त करते हैं।

शुरुआत में, उपयोगकर्ताओं के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनकी क्रिप्टो जानकारी कौन मांग रहा है। उन्हें अवांछित और नकली प्रस्तावों और योजनाओं का पता लगाने के लिए पर्याप्त सतर्क रहना चाहिए। 


क्रिप्टो घोटालों से खुद को बचाने का एक निश्चित तरीका है ZebPay जैसे सुरक्षित और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग करना और संदिग्ध दिखने वाले ईमेल या ऑफ़र का जवाब नहीं देना, चाहे वे कितने भी आकर्षक क्यों न हों।


अस्वीकरण: उपरोक्त सामग्री गैर-संपादकीय है, और टीआईएल इससे संबंधित किसी भी और सभी वारंटी, व्यक्त या निहित, को अस्वीकार करता है। टीआईएल उपरोक्त किसी भी सामग्री की गारंटी, पुष्टि या अनिवार्य रूप से समर्थन नहीं करता है, और न ही यह उनके लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार है। लेख निवेश सलाह का गठन नहीं करता है। कृपया यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं कि प्रदान की गई कोई भी जानकारी और सामग्री सही, अद्यतन और सत्यापित है।



12 अक्टूबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार

Jim Corbett Park Renaming: केंद्र ने उत्तराखंड सरकार से प्रस्ताव भेजने को कहा है: अश्विनी कुमार चौबे
Maitrayi Mentorship Program: मुख्यमंत्री ने टॉपर छात्राओं को बांटे स्मार्टफोन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें