Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

उत्तराखंड में कोरोना: 24 घंटे में रिकॉर्ड 7028 नए संक्रमित मिले, 85 की मौत, एक्टिव केस 56 हजार पार

कोरोना वायरस की जांच
कोरोना वायरस की जांच

 उत्तराखंड में मंगलवार को 24 घंटे के अंदर रिकॉर्ड 7028 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं, 85 मरीजों की मौत हुई है। साथ ही एक्टिव केस की संख्या भी 56627 हो गई है। आज 5696 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। वहीं, प्रदेश में आज कुल संक्रमितों की संख्या दो लाख पार हो गई है।



प्रदेश में अब तक 2 लाख चार हजार 51 संक्रमित मरीज आ चुके हैं, जिसमें से 1 लाख 40 हजार 184 मरीज स्वस्थ हुए हैं। देहरादून में भी आज रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं। 



स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को 45213 सैंपलों की जांच हुई। जिसमें से 31018 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि देहरादून जिले में सबसे अधिक 2789 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं।


वहीं, हरिद्वार जिले में 657, नैनीताल में 819, ऊधमसिंह नगर में 833, पौड़ी में 513, टिहरी में 200, रुद्रप्रयाग में 135,  पिथौरागढ़ में 231, उत्तरकाशी में 153 , अल्मोड़ा में 170, चमोली में 150 , बागेश्वर में 215 और चंपावत में 163 संक्रमित मिले। वहीं, प्रदेश में अब कंटेनमेंट जोन की संख्या  279 हो गई है। वहीं, अब तक 3015 मरीजों की मौत हो चुकी है।


कोरोना संक्रमित उक्रांद नेता अवतार सिंह राणा का निधन

उत्तराखंड क्रांतिदल के वरिष्ठ नेता व राज्य आंदोलनकारी अवतार सिंह राणा (75) का निधन हो गया। वे कोरोना संक्रमित थे और पुत्र शोक के कारण उनकी तबीयत अधिक खराब हो गई थी। उन्हें चार दिन पूर्व जौलीग्रांट अस्पताल में भर्ती किया था, जहां मंगलवार को उन्होंने अंतिम सांस ली।


20 अप्रैल को रूमसी गांव निवासी राज्य आंदोलनकारी अवतार सिंह राणा संक्रमित हो गए थे।  उनके छोटे पुत्र विमल सिंह ने उन्हें कोटेश्वर स्थित शंकराचार्य माधवाश्रम अस्पताल में भर्ती किया, लेकिन वापसी में उनके पुत्र की गांव के समीप ही सड़क से नीचे गिरकर मौत हो गई थी।


राणा को इस घटना के बारे में अस्पताल में जानकारी नहीं दी गई, लेकिन 28 अप्रैल शाम को अस्पताल से घर पहुंचने पर राणा को घटना के बारे में बताया गया। वे रो-रोकर बेहोश हो गए और उन्हें ब्रेन हेमरेज हो गया। 29 अप्रैल को उन्हें जौलीग्रांट अस्पताल देहरादून रेफर किया गया। जहां मंगलवार को उनकी मौत हो गई। उनके शव को हरिद्वार ले जाया गया। जहां सीमित लोगों के बीच उनकी अंत्येष्टि की गई। 


विधायक भरत सिंह चौधरी कोरोना संक्रमित

रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। सोशल मीडिया के जरिए उन्होंने सूचना देते हुए संपर्क में आए लोगों से स्वयं की जांच कराने की अपील भी की। दो दिन पूर्व उन्हें बुखार की शिकायत हुई थी। बीते सोमवार को जांच के बाद उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।


विधायक चौधरी को उनके नगरासू स्थित आवास पर होम आइसोलेशन में रखा गया है। उधर, जखोली ब्लॉक के क्षेत्र प्रमुख प्रदीप थपलियाल कोरोना पॉजिटिव आए हैं। उन्हें भी होम आइसोलेशन में रखा गया है।

रोजाना कट रहे करीब पांच हजार लोगों के चालान 

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू में प्रतिदिन 4,800 से 5,000 लोगों का चालान किया जा रहा है। 1,000 चालान मास्क नहीं पहनने वाले और 4,000 चालान सोशल डिस्टेंसिंग नहीं बनाने वाले लोगों के हैं। 24 मार्च से 2.10 लाख लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है जिसमें 3.46 करोड़ का जुर्माना वसूला गया है।


उन्होंने कोरोना काल में जनता से अपील की है कि वह पुलिस व प्रशासन के प्रयासों को सफल बनाने में सहयोग करे। उन्होंने अनुरोध किया कि ऐसी नौबत ही न आने दें कि पुलिस को चालान काटना पड़े।


डीजीपी ने कहा कि कोरोना संक्रमम बहुत ही खतरनाक स्तर में पहुंच चुका है और इस चुनौती से निपटने के लिए हमें आपके सहयोग की जरूरत है। अनुरोध है कि जब तक कोई इमरजेंसी न हो कृपया घरों से बाहर न निकलें। जनता कर्फ्यू से ही कोरोना के विरुद्ध हमारी लड़ाई सफल होगी।


कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिविर व अन्य जीवन रक्षक दवाओं और आक्सीजन सिलिंडर की कालाबाजारी करने वालों पर शिकंजा कसा जा रहा है। पिछले एक सप्ताह के अंदर लगभग 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस आपकी हर इमरजेंसी में हम एंबुलेंस और आक्सीजन सिलिंडर भी उपलब्ध कराएगी। 

Source


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें