Header Advertisement

एक्सक्लूसिव: उत्तर प्रदेश के तीन जिलों में बनेगा उत्तराखंड पुलिस का कंट्रोल रूम 

उत्तराखंड पुलिस - फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर
उत्तराखंड पुलिस - फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर

 महाकुंभ मेला 2021 को लेकर प्रदेश के तीन जिलों में उत्तराखंड पुलिस अपना कंट्रोल रूम स्थापित करेगी। इस कंट्रोल रूम में उत्तराखंड पुलिस के संचारकर्मी निगरानी के लिए भेजे जाएंगे। जिससे वहां पर होने वाली हर गतिविधि के बारे में जानकारी मिल सके। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश को भेजी जाने वाली जानकारी भी इस कंट्रोल रूम के माध्यम से वहां से अधिकारियों को मिल सके। 



महाकुंभ मेले में सूचना के आदान प्रदान में इस्तेमाल में प्रयोग की जाने वाली तकनीक को सबसे ज्यादा अहमियत दी जा रही है। दूसरे जिलों से आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस का संचार नेटवर्क दुरुस्त हो रहा है। इसके लिए मुजफ्फरनगर पुलिस लाइन, सहारनपुर पुलिस लाइन और बिजनौर पुलिस लाइन में उत्तराखंड पुलिस अपना कंट्रोल रूम स्थापित करेंगी।



हरिद्वार कुंभ 2021: कुंभ मेले में उत्तर प्रदेश से चाहिए 1000 पुलिसकर्मी व 20 कंपनी पीएसी


ताकि वहां से आने वाली सूचनाओं पर तुरंत ही ध्यान दिया जा सके। वहीं यहां से भी सूचनाएं भेजने में आसानी रहेगी। यूपी के जिलों में बनाए जाने वाले कंट्रोल रूम में उत्तराखंड पुलिस के संचारकर्मी भेजे जाएंगे, जो चौबीस घंटे निगरानी करेंगे। इसके साथ ही बॉर्डर पर लगे सीसीटीवी को भी उत्तराखंड मेला पुलिस के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। ताकि पल-पल यह पता चलता रहे कि किसी बॉर्डर भी इस समय कितनी भीड़ है।  

कंट्रोल रूम में फ्रीक्वेंसी होगी सेट 

उत्तर प्रदेश के पुलिस लाइन में बनाए जाने वाले उत्तराखंड पुलिस के कंट्रोल रूप में फ्रीक्वेंसी सेट की जाएगी। जिसपर तुरंत ही सूचना भेजी जाएगी और स्थानीय अधिकारियों को उस सूचना पर अमल करने के लिए कहा जाएगा। 


100 संचारकर्मी मांगे गए यूपी से 

उत्तर प्रदेश पुलिस से 100 संचार पुलिसकर्मी मांगे गए हैं। उत्तरप्रदेश पुलिस के संचार कर्मी मेला नियंत्रण भवन में बनाए गए संचार कक्ष में तैनात किए जाएंगे। उत्तराखंड पुलिस ने यूपी से करीब 100 संचारकर्मियों की मांग की गई है। जिसमें से 67 के करीब संचारकर्मी मिल चुके हैं।


कुंभ मेला में सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए उत्तर प्रदेश के तीन जिलों में उत्तराखंड पुलिस कंट्रोल रूम बनाएगी। जिससे वहां की हर गतिविधि के बारे में त्वरित जानकारी मिल सके। 

- मुकेश ठाकुर, अपर पुलिस अधीक्षक संचार कुंभ मेला 

Source


Post a Comment

0 Comments