UKSSSC Lab Assistant Recruitment 2021 Syllabus & Exam Pattern in Hindi

UKSSSC Lab Assistant Recruitment 2021 Syllabus in Hindi, परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern), तैयारी कैसे करें, सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें etc..

UKSSSC Lab Assistant Recruitment 2021 Syllabus in Hindi: UKSSSC लैब सहायक भर्ती प्रक्रिया के लिए आधिकारिक अधिसूचना के हिस्से के रूप में, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने हाल ही में UKSSSC लैब सहायक पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न 2021 के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी जारी की, साथ ही UKSSSC के लिए आधिकारिक अधिसूचना भी जारी की। 

UKSSSC Lab Assistant Recruitment 2021


लैब असिस्टेंट भर्ती प्रक्रिया उम्मीदवार यूकेएसएसएससी लैब असिस्टेंट सिलेबस और UKSSSC लैब असिस्टेंट परीक्षा पैटर्न के बारे में सभी आधिकारिक जानकारी सीधे UKSSSC की आधिकारिक वेबसाइट या इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं। 

Table of Content (toc)

उम्मीदवार इस लेख से UKSSSC लैब असिस्टेंट सिलेबस और UKSSSC लैब असिस्टेंट परीक्षा पैटर्न के बारे में सभी आधिकारिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • उत्तराखंड राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 103 लैब सहायक पदों के लिए, यूकेएसएसएससी लैब सहायक भर्ती के लिए नवीनतम अधिसूचना राज्य सरकार द्वारा जारी की गई है।
  • नवीनतम यूकेएसएसएससी लैब सहायक परीक्षा पैटर्न के अनुसार, जिन उम्मीदवारों ने लैब सहायक के पद के लिए आवेदन किया है, उन्हें ऑनलाइन बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) परीक्षा देनी होगी।
  • केवल वे आवेदक जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा में आवश्यक न्यूनतम योग्यता अंक से अधिक अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें उन उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची में शामिल होने का मौका मिलेगा, जिन्हें आगे के विचार के लिए चुना गया है।
  • चयन प्रक्रिया के अगले स्तर पर किसे पदोन्नत किया जाएगा, यह निर्धारित करने के लिए सफल उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची संकलित करना आवश्यक होगा।
  • नतीजतन, सभी आवेदकों के लिए अपने आवेदन जमा करने से पहले यूकेएसएसएससी लैब असिस्टेंट सिलेबस से अच्छी तरह वाकिफ होना महत्वपूर्ण है।
इस पोस्ट में यूकेएसएसएससी लैब असिस्टेंट सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की गई है। कृपया इसे ध्यान से पढ़ें। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए, इस लेख के सभी अनुभागों को पढ़ें।

UKSSSC Lab Assistant Recruitment 2021 Syllabus in Hindi 

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यूकेएसएसएससी भर्ती परीक्षा में 100 अंकों का एक पेपर शामिल होगा जिसमें सामान्य विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और गणित जैसे विभिन्न विषयों के 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न प्रकार) के प्रश्न होंगे। संपूर्ण विषयवार यूकेएसएसएससी लैब सहायक पाठ्यक्रम का उल्लेख निम्नलिखित तालिका में विस्तार से किया गया है:

क्रमांक विषय UKSSSC लैब सहायक पाठ्यक्रम (विषय वार)
1 सामान्य विज्ञान गति, बल और कार्य, बल और न्यूटन का नियम, आकर्षण-शक्ति, तैरने की क्रिया, कार्य, ऊर्जा और शक्ति, ध्वनि, करंट का प्रभाव, चुम्बक, प्रकाश का परावर्तन, प्रकाश का अपवर्तन, मनुष्य की आंख, पदार्थ: ठोस, तरल, गैस, पदार्थ की प्रकृति, कण प्रकृति, मोल अवधारणा, परमाणुओं की संरचना: इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन, न्यूट्रॉन, रासायनिक संरचनाएं, प्रकृति और व्यवहार, अम्ल, क्षार और लवण, रसायनिक प्रतिक्रिया, धातु और अधातु, कार्बन यौगिक, तत्वों का आवधिक वर्गीकरण, भोजन, जीवित दुनिया में संगठन, प्रकोष्ठों,ऊतक, अंग, अंग प्रणाली और जीव, पौधे और पशु ऊतकों की संरचना और कार्य, स्वास्थ्य और रोग, जीवन का चक्र, जानवरों और पौधों में नियंत्रण और समन्वय, जानवरों और पौधों में प्रजनन, आनुवंशिकता और विकास, हमारा पर्यावरण, बड़ा बांध, ऊर्जा के स्रोत
2 भौतिक विज्ञान मापन और तकनीकों की अवधारणा, काइन मैटिक्स, गति, कार्य, ऊर्जा, शक्ति और गुरुत्वाकर्षण, इस मामले के गुण, थर्मो गतिकी, गैसों का गतिज सिद्धांत, इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, बिजली और चुंबकत्व, विद्युत चुम्बकीय प्रेरण, विद्युतचुम्बकीय तरंगें, प्रकाशिकी, आधुनिक भौतिकी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण,लॉजिक गेट्स
3 रसायन विज्ञान रसायन विज्ञान की कुछ बुनियादी अवधारणाएँ, परमाणु की संरचना, तत्वों का वर्गीकरण और गुणों में आवर्तता, रासायनिक बंधन और आणविक संरचना, द्रव्य की अवस्थाएं, ऊष्मप्रवैगिकी, संतुलन, रेडॉक्स प्रतिक्रिया, हाइड्रोजन, एस ब्लॉक तत्व, कार्बनिक रसायन विज्ञान, हाइड्रोकार्बन, पर्यावरण रसायन, ठोस अवस्था, समाधान, इलेक्ट्रोकेमिस्ट्री, रासायनिक गतिकी, भूतल रसायन विज्ञान, तत्वों का निष्कर्षण, P-ब्लॉक तत्व, d-f ब्लॉक तत्व, समन्वय यौगिक, हेलोआल्केन और हेलोएरेनेस, शराब, फिनोल, और ईथर,एल्डिहाइड, कीटोन और कार्बोक्जिलिक एसिड, नाइट्रोजन युक्त कार्बनिक यौगिक, जैविक अणुओं, पॉलिमर, रोजमर्रा की जिंदगी में रसायन विज्ञान
4 जीव विज्ञान जीवित दुनिया में विविधता, पौधों और जानवरों में संरचनात्मक संगठन, सेल: संरचना और कार्य,प्लांट फिज़ीआलजी, मानव मनोविज्ञान, प्रजनन, आनुवंशिकी और विकास, मानव कल्याण में जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, पारिस्थितिकी और पर्यावरण
5 गणित मैट्रिक्स और निर्धारक, अंतर कलन, समाकलन गणित, विभेदक समीकरण, क्रमपरिवर्तन और संयोजन, वर्णनात्मक आँकड़े, संभावना वितरण, निर्देशांक ज्यामिति, जटिल आंकड़े

UKSSSC Lab Assistant परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) 2021

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यूकेएसएसएससी लैब सहायक चयन प्रक्रिया में भर्ती का केवल एक चरण होता है, जो कि ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। केवल वे आवेदक जो निर्धारित न्यूनतम अर्हक अंक से अधिक अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें सफल उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची में अपना नाम प्राप्त करने का मौका मिलेगा।


न्यूनतम योग्यता अंक 45 प्रतिशत अंक (एससी / एसटी वर्ग के लिए 35 प्रतिशत अंक) हैं। यूकेएसएसएससी लैब सहायक परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी नीचे सूचीबद्ध है:

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक आबंटित समय
सामान्य विज्ञान (भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, गणित) 100 100 2 घंटे

UKSSSC Lab Assistant भर्ती परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें?

अगले यूकेएसएसएससी लैब सहायक भर्ती परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों को लिखित परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए एक उचित रणनीति और तैयारी सलाह की आवश्यकता होती है। यूकेएसएसएससी लैब असिस्टेंट भर्ती परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आवेदक कुछ सामान्य टिप्स अपना सकते हैं:

  • यूकेएसएसएससी लैब असिस्टेंट सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी देखें।
  • प्रत्येक विषय और उप-विषय को एक स्पष्ट समयरेखा के साथ कवर करें और लिखित परीक्षा में अंक भार के अनुसार सभी वर्गों के लिए पर्याप्त तैयारी का समय निर्धारित करें।
  • लास्ट मिनट रिवीजन के लिए सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स के सेल्फ नोट्स बनाएं
  • आप जो भी पढ़ें उसका रेगुलर रिवीजन करें।
  • परीक्षा की मांग को समझने के लिए यूकेएसएसएससी लैब सहायक भर्ती परीक्षा पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों के माध्यम से जाएं।
  • अपनी तैयारी के स्तर को सत्यापित करने और उसमें अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट का प्रयास करें।
  • अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की पहचान करें और आवश्यकता के अनुसार उन पर कड़ी मेहनत करें।
  • अपनी तैयारी में सुसंगत रहें।
  • परीक्षा की तारीख से पहले पूरे सिलेबस का बार-बार रिवीजन करें, खासकर सेल्फ-नोट्स से।

UKSSSC Lab Assistant भर्ती परीक्षा 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

आगामी गुजरात उच्च न्यायालय निजी सचिव रोजगार परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए सभी गंभीर दावेदारों के पास पर्याप्त अध्ययन सामग्री और एक अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त पुस्तक सूची की आवश्यकता है। आवेदक नीचे दी गई शीर्ष रेटेड पुस्तकों में से कोई भी चुन सकते हैं:

  • UKSSSC Solved Papers by SD Publication
  • General Science by Arihant Publication
  • General Science by Kiran Publication
  • Physics, Chemistry, Biology - NCERT Compilation by Mahesh Kumar Barnwal
  • General Science - Ghatana Chakra Book
  • Sura's Lab Assistant Compilation (Latest Edition)

हमें उम्मीद है कि आपको इस लेख से यूकेएसएसएससी लैब असिस्टेंट सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2021(UKSSSC Lab Assistant Recruitment 2021) के बारे में सभी आवश्यक ज्ञान प्राप्त हुआ होगा।



एक टिप्पणी भेजें

Cookie Consent
हम ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने, आपकी प्राथमिकताओं को याद रखने और आपके अनुभव को अनुकूलित करने के लिए इस साइट पर कुकीज़ प्रदान करते हैं।
Oops!
ऐसा लगता है कि आपके इंटरनेट कनेक्शन में कुछ गड़बड़ है। कृपया इंटरनेट से कनेक्ट करें और फिर से ब्राउज़ करना शुरू करें।
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.