Chardham Yatra 2021: केदारनाथ-गंगोत्री समेत इस सीज़न में सबसे ज्यादा श्रद्धालु चारधाम पहुंचे

Chardham Yatra 2021: चारधाम, खासकर केदारनाथ-गंगोत्री जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस सीज़न में गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ-स

Chardham Yatra 2021: Badrinath, Kedarnath, Gangotri and Yamunotri


Chardham Yatra 2021: चारधाम, खासकर केदारनाथ-गंगोत्री जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस सीज़न में गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ-साथ केदारनाथ की यात्रा अपने चरम पर थी। 


इस सीजन में अब तक सबसे ज्यादा तीर्थयात्री (कुल मिलाकर 11,018) केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं। अब तक केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों की कुल संख्या 66,415 हो गई है।


जैसे-जैसे गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट बंद होते हैं, धामों के दर्शन करने वालों की संख्या बढ़ती जाती है। यात्रा के इस सीज़न में पहली बार लगभग 2,000 तीर्थयात्री शुक्रवार को गंगा और यमुना के दर्शन के लिए गंगोत्री और यमुनोत्री धाम पहुंचे।


वहीं बद्रीनाथ में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। नतीजतन, यात्रा स्टेशनों पर एक उच्च स्तर का उत्साह था।


गौरतलब है कि गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट नवंबर में देश-विदेश से आए आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए बंद कर दिए जाएंगे. गंगोत्री धाम के कपाट 5 नवंबर को अन्नकूट के लिए और यमुनोत्री धाम के कपाट 6 नवंबर को भैया दूज के लिए पूजा अर्चना और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बंद कर दिए जाएंगे.


इस बीच, यात्रा बस कुछ ही दिन दूर है। चारधाम यात्रा अपनी यात्रा के अंत के करीब है। गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के दर्शन करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को 1026 तीर्थयात्री गंगोत्री धाम मां गंगा के दर्शन करने पहुंचे, जबकि 1113 श्रद्धालु मां यमुना के दर्शन कर यमुनोत्री धाम लौट गए।


इस तरह कुल 2139 तीर्थयात्रियों ने दोनों धामों के दर्शन किए। लोगों की संख्या बढ़ने के साथ ही धाम उत्साह से गुलजार हो गए। यात्रा स्टेशनों पर लोगों की बढ़ती संख्या के कारण खासा उत्साह देखने को मिला।


इससे पहले दिन में दोनों धामों के गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में करीब 1500 श्रद्धालु पहुंचे थे। यात्रियों की संख्या बढ़ने से पर्यटन उद्योग में भी तेजी आई है।


कुछ दिनों के लिए ही जिले के पर्यटन उद्योग को पटरी पर लौटने का मौका मिला। तीर्थपुरोहाट राजेश सेमवाल और पवन सेमवाल के अनुसार, गंगोत्री धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है। ऐसा माना जाता है कि दरवाजे बंद होने तक यात्रियों की खुशी बनी रहती है।


17 अक्टूबर को सर्वाधिक पढ़े जाने वाले उत्तराखंड समाचार

श्रीराम भूमि पहुंचे सीएम धामी, रामलला दरबार में दी हाज़िरी - UTTARAKHAND NEWS

UTTARAKHAND WEATHER NEWS: भारी बारिश की संभावना के साथ रेड अलर्ट जारी

RT-PCR रिपोर्ट के बिना आने वाले लोगों को दी जा रही है कोविड-19 जांच की सुविधा: देहरादून एसएसपी

38 'कोरोना वारियर्स' डॉक्टरों ने आईटीबीपी अकादमी में युद्ध प्रशिक्षण किया पूरा

'Vaccination Mela' Dehradun: COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने पर लोग पुरस्कार जीतेंगे

Badrinath-Kedarnath Temples Closing: नवंबर में सर्दियों के लिए बंद हो जाएंगे मंदिर के कपाट

PM Modi Uttarakhand Visit: 9 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे पीएम मोदी

Uttarakhand Elections 2022: चुनाव को देखते हुए 29-30 अक्टूबर को उत्तराखंड का दौरा करेंगे अमित शाह

TRIFED:177 संभावित जनजातीय उत्पादों के लिए जीआई टैग प्राप्त करने के लिए काम कर रहा है | UTTARAKHAND NEWS

उत्तराखंड विद्युत निगम ने आपूर्ति सामान्य करने के लिए खरीदी महंगी बिजली | UTTARAKHAND NEWS

Lakhimpur Kheri Case Live : चारों किसानों के अंतिम संस्कार के लिए हजारों की भीड़ उमड़ी

एक टिप्पणी भेजें

Cookie Consent
हम ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने, आपकी प्राथमिकताओं को याद रखने और आपके अनुभव को अनुकूलित करने के लिए इस साइट पर कुकीज़ प्रदान करते हैं।
Oops!
ऐसा लगता है कि आपके इंटरनेट कनेक्शन में कुछ गड़बड़ है। कृपया इंटरनेट से कनेक्ट करें और फिर से ब्राउज़ करना शुरू करें।
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.