Best Waterfalls of Uttarakhand: उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत झरने

Best Waterfalls of Uttarakhand: उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत झरने, उत्तराखंड पहाड़ियों, जंगलों और झरनों का राज्य है ! यह गंतव्य कुछ भव्य झरनों से युक्त..

Best Waterfalls of Uttarakhand


Best Waterfalls of Uttarakhand: उत्तराखंड पहाड़ियों, जंगलों और झरनों का राज्य है ! यह गंतव्य कुछ भव्य झरनों से युक्त है जो यात्रा करने लायक हैं। यहां के कुछ झरने अपनी प्राकृतिक प्रकृति के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं और हर साल पर्यटकों द्वारा हज़ारों-लाखों  की संख्या में भ्रमण किया जाता है। 

स्थानीय लोगों के लिए, ये झरने एक आदर्श पिकनिक स्थल हैं।


यहां उत्तराखंड के कुछ प्रसिद्ध झरनों की सूची दी गई है, जिन्हें अवश्य देखना चाहिए!


केम्प्टी फॉल्स, मसूरी

केम्प्टी जलप्रपात उत्तराखंड का सबसे प्रसिद्ध जलप्रपात है।


​Kempty Falls, Mussoorie


यह सुंदर जलप्रपात मसूरी से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है और हर यात्री की बकेट लिस्ट(Bucket List) में  होता ही है। 1364 मीटर की ऊंचाई से गिरता, केम्प्टी फॉल्स  वो झरना जिसकी प्रशंसा किये बिना सकते। 


​Kempty Falls, Mussoorie Top View


लोग अक्सर यहां तालाब में नहाने का मजा लेने आते हैं। लोगों को झरने तक ले जाने के लिए रोपवे है।


नीर गढ़ झरना, ऋषिकेश

यह खूबसूरत जलप्रपात ऋषिकेश में एक बहुत ही खास है और ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से केवल 10 किमी दूर है। लोग अक्सर इस स्वर्गीय स्थान की यात्रा करते हैं और ठंडे और ताज़ा पानी में डुबकी का आनंद लेते हैं। 

Neer Garh Waterfall, Rishikesh


विभिन्न घूमने की जगहों में से सबसे अच्छे स्थानों में से एक यह झरना है क्योंकि यह विभिन्न प्रकार की रंगीन तितलियों से घिरा हुआ है जो आसपास की सुंदरता को न बढ़ाता है अपितु उसे जीवंत कर देता ।



भट्टा जलप्रपात, मसूरी

मसूरी में एक और प्रमुख जलप्रपात है, जिसे भट्टा जलप्रपात के नाम जाना जाता है। 


Bhatta Falls, Mussoorie


यह स्थान उतना प्रसिद्ध नहीं था, लेकिन हाल के वर्षों में इसने कुछ गंभीर लोकप्रियता हासिल की है। मसूरी आने वाले पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केंद्र है।


कॉर्बेट फॉल्स, रामनगर

कॉर्बेट फॉल्स उत्तराखंड में का लोकप्रिय स्थान,  रामनगर से लगभग 25 किमी दूर है। झरने की ओर जाने वाली सड़कें घने जंगल से गुजरती हैं जो केवल अनुभव को और अधिक सुहावना और सुन्दर बनाती है।


Corbett Falls, Ramnagar


जो लोग चाहें वे झरने के पास एक कैंप लगाया जासकता है और एक पूर्ण जंगल शिविर का अनुभव कर सकते हैं और रात भर रुक सकते हैं।


सहस्त्रधारा फॉल्स, देहरादून

उत्तराखंड में सबसे प्रमुख झरनों में से एक सहस्त्रधारा जलप्रपात है जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें सल्फर की मात्रा होने के कारण पानी में औषधीय गुण होते हैं। 

Sahastradhara falls, Dehradun


कई स्थानीय लोगों और पर्यटकों को इन झरनों में नहाते हुए देखा जा सकता है। पूरी जगह आश्चर्यजनक है और एक सप्ताहांत में आनंद विभोर होने के लिए यह सहस्त्र धारा फॉल्स अपने आप में पर्याप्त है।


Frequently Asked Questions (FAQ's)

उत्तराखंड में सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है?
टाइगर फॉल्स भारत के उत्तराखंड में चकराता के पहाड़ी इलाकों में छिपे हुए हैं। यह राज्य की राजधानी देहरादून से 98 किमी, चकराता से 20 किमी दूर है और रोडोडेंड्रोन और ओक के पेड़ों के साथ 5 किमी ट्रेक द्वारा पहुंचा जा सकता है। 312 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह भारत का सबसे ऊंचा सीधा जलप्रपात माना जाता है।


देहरादून में सबसे अच्छा झरना कौन सा है?
नीरगढ़ और केम्प्टी फॉल्स देहरादून के पास सबसे अच्छे झरने हैं


उत्तराखंड में प्रसिद्ध झरने कौन से हैं?
यहाँ उत्तराखंड के कुछ बेहतरीन जलप्रपात हैं: केम्प्टी फॉल्स, भट्टा फॉल्स, नीरगढ़ फॉल्स, कॉर्बेट फॉल्स, सहस्त्रधारा फॉल्स, आदि।


क्या हम उत्तराखंड में झरनों के ताल में प्रवेश कर सकते हैं?
हां, उत्तराखंड के अधिकांश झरने यात्रियों को झरने के कुंडों में डुबकी लगाने की अनुमति देते हैं। हालांकि, कॉर्बेट फॉल्स एक ऐसे फॉल्स में है जिसे केवल दूर से ही देखा जाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

Cookie Consent
हम ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने, आपकी प्राथमिकताओं को याद रखने और आपके अनुभव को अनुकूलित करने के लिए इस साइट पर कुकीज़ प्रदान करते हैं।
Oops!
ऐसा लगता है कि आपके इंटरनेट कनेक्शन में कुछ गड़बड़ है। कृपया इंटरनेट से कनेक्ट करें और फिर से ब्राउज़ करना शुरू करें।
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.