उत्तराखंड: कोरोना काल में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ऑनलाइन भर्ती परीक्षाओं में घटाएगा समय और सवाल

प्रतीकात्मक
प्रतीकात्मक

 उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ऑनलाइन भर्ती परीक्षाओं में परीक्षा का समय और सवालों की संख्या घटाने की कवायद तेज कर दी है। जल्द ही आयोग इस पर फैसला लेने जा रहा है।



कोरोना की पहली लहर के दौरान आयोग ने कई भर्ती परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन किया था। आयोग ने टैबलेट के माध्यम से भी सफलतापूर्वक ऑनलाइन भर्ती परीक्षाएं कराई थीं। अब कोरोना की दूसरी लहर में इसी ऑनलाइन परीक्षा पैटर्न को आगे बढ़ाते हुए आयोग परीक्षाओं का समय और सवाल घटाने पर काम कर रहा है।



उत्तराखंड: सभी जिलों में होगी स्टाफ नर्सों की भर्ती परीक्षा, अगले हफ्ते तक तय होगी नई तिथि


आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि इसके तहत परीक्षा का समय दो घंटे से घटाकर डेढ़ घंटे करने और सवालों की संख्या 100 से घटाकर 80 करने पर विचार किया जा रहा है। इस दिशा में जल्द ही फैसला होने जा रहा है। ऐसा करने पर एक दिन में परीक्षाओं की तीन पालियां आसानी से हो पाएंगी और भर्तियों की गाड़ी दोबारा दौड़नी शुरू हो जाएगी।


कोरोना में अटकी 800 से ज्यादा भर्तियां

कोरोना की दूसरी लहर की वजह से अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की 800 पदों पर भर्तियां अटक गई हैं। आयोग को पटवारी के 407 पदों, प्रयोगशाला सहायक के 200 पदों और बंदीरक्षक के 180 पदों पर भर्तियों का विज्ञापन जारी करना है। इस बीच कोरोना की दूसरी लहर आ गई। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को अपने घर से दूर भी जाना पड़ता है, लिहाजा उनकी सुरक्षा के मद्देनजर फिलहाल आयोग ने भर्तियों के विज्ञापन रोक दिए हैं।

सैकड़ों युवा नौकरी से एक कदम दूर

आयोग की तीन भर्ती परीक्षाओं को पास करने के बाद सैंकड़ों युवा नौकरी से चंद कदम दूर हैं। कोरोना की वजह से जल निगम में जेई, पशुधन प्रसार अधिकारी और सहायक कृषि अधिकारी पदों पर भर्ती के लिए प्रमाण पत्रों का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है। वहीं, बिजली  विभाग की जेई भर्ती परीक्षा का परिणाम भी जारी हो गया है, लेकिन वेरिफिकेशन की तिथि तय नहीं हो पाई है। कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद आयोग इन सभी भर्तियों के लिए वेरिफिकेशन कराएगा।


छह भर्ती परीक्षाएं हो चुकीं स्थगित

कोरोना की वजह से आयोग की छह भर्ती परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। इनमें 25 अप्रैल को होने वाली एलटी भर्ती, जून में होने वाली वन दरोगा भर्ती, जून में होने वाली कनिष्ठ सहायक भर्ती, मई-जून में होने वाली ग्राम विकास अधिकारी आदि पदों की भर्ती और जुलाई में होने वाली सहायक लेखाकार भर्ती शामिल है। इसके अलावा जुलाई में ही सचिवालय सुरक्षा संवर्ग की भर्ती भी होनी थी, कोरोना की वजह से यह सभी परीक्षाएं फिलहाल स्थगित है।

Source

Post a Comment

Previous Post Next Post