WhatsApp का ब्लू टिक बंद है? ऐसे जानें आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं

WhatsApp

 इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने साल 2014 में ब्लू टिक फीचर की शुरुआत की थी। इसे read receipt के नाम से भी जाना जाता है। इस फीचर के जरिए पता लगता है कि आपने जो मैसेज भेजा है वह सामने वाले ने देख लिया या नहीं। सिंगल टिक का मतलब है कि आपका मैसेज चला गया है, डबल टिक का मतलब मैसेज रिसीव हो गया है और ब्लू टिक होने के मतलब है कि रिसीवर ने मैसेज को देख लिया है। 


हालांकि कई बार लोग नहीं चाहते कि मैसेज देखने की जानकारी भेजने वाले को मिले। इसलिए read receipt फीचर को बंद करने की सुविधा भी मिलती है। इस फीचर को बंद करने पर मैसेज पर ब्लू टिक दिखाई नहीं देता, जिससे आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि व्यक्ति ने आपका मैसेज देखा या नहीं। लेकिन आज हम आपको जो ट्रिक बता रहे हैं उसके जरिए ब्लू टिक बंद होने के बाद भी जान पाएंगे कि मैसेज देख लिया या नहीं। 


ऐसे जानें आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं

स्टेप 1: सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें और उस व्यक्ति को मैसेज भेजें जिनसे आप बात करना चाहते हैं। 



स्टेप 2: मैसेज भेजने के थोड़ी देर तक इंतजार करें, ताकि इस बात की पुष्टि हो सके कि व्यक्ति का ब्लू टिक बंद है या नहीं। 


स्टेप 3: यह भी जरूरी है कि मैसेज पर दो ग्रे टिक बन गए हों। दो टिक का मतलब है कि सामने वाले व्यक्ति का नेट चालू है और मैसेज भी रिसीव हो गया है। 


स्टेप 4: काफी समय हो जाने पर भी अगर आपका मैसेज पर ब्लू टिक नहीं आता है, तो अब आपको हमारी ट्रिक का इस्तेमाल करना है। 


स्टेप 5: आपको बस एक वॉइस मैसेज (voice message) भेजना है, जिसके जरिए पता लग जाएगा कि व्यक्ति आपको इग्नोर तो नहीं कर रहा। 

ऐसे जानें आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं



स्टेप 6: वॉइस मैसेज में जरूरी नहीं कि आप कुछ बोलें हीं। इस वॉइस मैसेज को भेजने पर आप देखेंगे की इसपर एक ग्रे कलर का माइक आइकॉन बना होगा। यह आइकॉन तब तक बना रहेगा, जब तक सामने वाला व्यक्ति उस मैसेज को सुन नहीं लेता।   


स्टेप 7: रिसीवर जैसे ही उस वॉइस मैसेज को सुनेगा, ग्रे माइक का कलर बदलकर ब्लू बन जाएगा। इतना ही नहीं, वॉइस मैसेज के साथ ब्लू टिक भी नजर आने लगता है।


स्टेप 8: इस तरह आप जान जाएंगे कि व्यक्ति सिर्फ आपको रिप्लाई नहीं कर रहा, लेकिन आपके मैसेज जरूर देख रहा है। 

Source