पीएम नरेंद्र मोदी से मिले सीएम तीरथ, जानिए दोनों के बीच क्या हुई बातचीत - UTTARAKHAND NEWS LIVE

 

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी -UTTARAKHAND NEWS LIVE
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

UTTARAKHAND NEWS LIVE: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उत्तराखंड में मानसून व आपदा की घटनाओं का जिक्र करते हुए अतिरिक्त वैक्सीन कोटा उपलब्ध कराने का आग्रह किया। उन्होंने कोरोना संक्रमण स्थिति नियंत्रण में होने के बाद मोदी को बद्री-केदार डेवपलमेंट प्रोजेक्ट के लोकापर्ण का भी न्यौता दिया। सोमवार शाम को तीरथ को पीएमओ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का वक्त मिला। उन्होंने मुलाकात के दौरान कहा कि मानसून सीजन शुरू होने जा रहा है और इस दौरान उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में सड़कें अवरुद्ध हो जाती हैं। इसके मद्देनजर राज्य का वैक्सीन कोटा बढ़ाया जाए, ताकि इस दौरान वैक्सीनेशन में कोई परेशानी खड़ी न हो।


लगभग आधा घंटे चली इस मुलाकात में तीरथ ने देशभर में 18 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण मुफ़्त करने और 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने के लिए मोदी का आभार जताया। उन्होंने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल-लाइन, चारधाम सड़कों के निर्माण की प्रगति और डीआरडीओ निर्मित ऋषिकेश एवं हल्द्वानी में बनाए गए कोविड अस्पतालों की जानकारी दी और सहयोग के लिए आभार भी जताया। उन्होंने कहा कि श्री केदारनाथ धाम भव्य रूप विकसित हो चुका है, जबकि बद्रीनाथ धाम को संवारने के लिए रूपरेखा तैयार हो रही है। आपदाओं की घटनाओं के जानकारी के लिए सीएम ने मोदी से राज्य में 10 छोटे डाप्लर रडार उपलब्ध कराने और कुमाऊं क्षेत्र में एम्स की स्थापना या ऋषिकेश एम्स की शाखा स्थापित करने का भी आग्रह किया


आर्गेनिक प्रदेश बनाने को विशेष अनुदान मिले

तीरथ ने कहा कि उत्तराखंड एक हिमालयी पर्वतीय राज्य हैं। इसको सम्पूर्ण रूप से ऑर्गेनिक प्रदेश के रूप में विकसित किए जाने के लिए विशेष अनुदान देने की जरूरत है। कहा कि उत्तराखंड का पर्यावरण अत्यन्त संवेदनशील है, लिहाजा हिमालयी क्षेत्र में हिमनद का अध्ययन तथा जल स्रोतों को किस प्रकार सुरक्षित रखना है, इसके अध्ययन को ‘हिमनद एवं जल संसाधन शोध केन्द्र’ की स्थापना की जाए। उन्होंने मोदी को कंडाली का जैकेट भी भेंट किया।

दिल्ली में ही कराई कोरोना जांच

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करने के लिए सीएम तीरथ ने सोमवार सुबह दिल्ली में अपनी आरटीपीसीआर रिपोर्ट कराई। दोपहर बाद रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्होंने इसकी सूचना पीएमओ को दी। इसके बाद शाम को उन्हें प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का वक्त मिला। विदित है कि रविवार को पीएमओ ने सीएम तीरथ को इसलिए मिलने का वक्त नहीं दिया था कि उनके पास ताजा कोरोना जांच रिपोर्ट उपलब्ध नहीं थी।


नड्डा को दिया राज्य का फीडबैक

सीएम तीरथ ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से भी देर शाम मुलाकात की और उन्हें राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति के बारे में वाकिफ कराया। पिछले ढाई माह के दौरान संक्रमण रोकथाम के लिए गए फैसलों की जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान उन्होंने दायित्व आवंटन को लेकर भी नड्डा से चर्चा की।

Source

Post a Comment

Previous Post Next Post