उत्तराखंड मौसम अपडेट : राज्य के कई इलाकों में छाए बादल, पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी के आसार 

मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज बदल रहा है 

 गुरुवार को राजधानी देहरादून में सुबह से ही हल्की बूंदाबांदी होती रही। जिसके बाद धूप निकल आई। राज्य के अन्य इलाकों में फिलहाल बादल छाए हुए हैं।



बुधवार को राजधानी दून व आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। कुछ इलाकों में ओले भी पड़े। वहीं पर्वतीय इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी भी हुई।



मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में राज्य के पर्वतीय इलाकों में बारिश के साथ ही बर्फबारी के आसार हैं। बुधवार को मैदानी क्षेत्रों में राजधानी दून व आसपास के इलाकों में दिनभर बादल छाए रहे। दोपहर तीन बजे अचानक काले बादल बरसने लगे। कई इलाकों में ओले भी गिरे।


कई इलाकों में गिरे पेड़,  यातायात हुआ बाधित 


राजधानी दून व आसपास के इलाकों में मौसम के बदले मिजाज और तेज हवाओं के चलते बसंत बिहार, राजपुर, कारगी चौक समेत कई इलाकों में सड़कों पर पेड़ गिर गए। इसके चलते यातायात भी बाधित रहा। वसंत विहार इलाके में भारी भरकम पेड़ के बिजली लाइन पर गिरने से तार टूट गए और एक व्यक्ति के घर का काफी हिस्सा ढह गया। 


घंटों बाधित रही बिजली आपूर्ति 


बिजली के जंफर उड़ने और बिजली लाइनों पर पेड़ गिरने की वजह से कई इलाकों की बिजली घंटों गुल रही। तूफान थमने के बाद बिजली कर्मचारियों ने जंफर जोड़े और टूटे तार जोड़कर आपूर्ति बहाल कराई। 

मसूरी, बुरांशखंडा में भारी ओलावृष्टि से परेशानी

मसूरी में मौसम की मार से लोग परेशान हैं। शहर में पिछले कई दिनों से रुक रुककर बारिश और ओले पड़ने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। वहीं, पर्यटक स्थल बुरांशखंडा में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने से फसलों को भारी नुकसान हुआ है।


मसूरी में भारी बारिश और ओले पड़ने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। साथ ही मौसम बदलने से ठंड भी बढ़ गई है। वहीं, पर्यटक स्थल बुरांशखंडा क्षेत्र में बारिश और ओलावृष्टि से भारी नुकसान हुआ है। स्थानीय निवासी सुरेश कुमार कोहली ने बताया कि बुरांशखंडा क्षेत्र में भारी बारिश ओलावृष्टि ने क्षेत्र में तबाही मचाई है।


कहा कि मटर की फसल और सेब, पूलम की फसलों को भारी नुकसान हुआ है, जिससे किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है। बुरांशखंडा में भारी बारिश से कई खेत बह गए हैं। मौसम की दोहरी मार से स्थानीय लोग परेशान हैं। एक तो फसलों को नुकसान हो रहा है तो दूसरी ओर सर्दी जुकाम से भी लोग जूझ रहे हैं। 


कुमाऊं में सात दिनों में सामान्य से दोगुनी बारिश


इस बार गर्मियों के मौसम में अच्छी बारिश हो रही है। पिछले तीन सप्ताह से बारिश अनवरत जारी है। कुमाऊं के सभी जनपदों में बीते सात दिनों में अच्छी बारिश हुई है। उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार कुमाऊं में पांच मई से 12 मई तक सामान्य तौर पर कम ही बारिश होती थी।


सामान्य दिनों में कुमाऊं के सभी छह जनपदों में कुल 87.8 मिमी बारिश दर्ज होती है, जबकि इस बीच सभी छह जनपदों में कुल 172.8 मिमी बारिश हो गई है। यह सामान्य से करीब दोगुना है। बारिश होने से जंगलों को तो फायदा मिल रहा है लेकिन बारिश के साथ गिर रहे ओले की वजहों से काश्तकारों के चेहरे पर मायूसी है।

Source

और नया पुराने
उत्तराखंड की खबरों को ट्विटर पर पाने के लिए फॉलो करें

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें