Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

उत्तराखंड में कोरोना: 1333 नए संक्रमित मिले, आठ मरीजों की मौत, एक्टिस केस की संख्या सात हजार पार

कोरोना वायरस की जांच - फोटो : फाइल फोटो
कोरोना वायरस की जांच - फोटो : फाइल फोटो

 उत्तराखंड में रविवार को 24 घंटे के भीतर 1333 नए संक्रमित मिले हैं। जबकि आठ कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। वहीं, एक्टिव केस की संख्या सात हजार पार पहुंच गई है। आज 243 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया।



स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को 31285 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रदेश में अब तक 108812 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 97887 मरीज ठीक हो चुके हैं। 



यह भी पढ़ें...  महाकुंभ 2021: अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि कोरोना पॉजिटिव, अखिलेश यादव से भी की थी मुलाकात


वहीं, प्रदेश में अब तक 1760 कोरोना संक्रमित मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है। एक्टिव केस की संख्या 7323 पहुंच गई है। देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में सबसे ज्यादा मामले मिल रहे हैं।


यह भी पढ़ें... उत्तराखंड : कोविड टीके की नई खेप से राहत, आज उत्तराखंड पहुंचीं 1.38 लाख डोज


संक्रमितों का रिकवरी रेट भी घटकर 89.96 फीसदी हो गया है। प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी 52 हो गई है।

किस जिले में आए कितने मरीज

देहरादून-          582  

हरिद्वार-            386

नैनीताल-          122

अल्मोड़ा-         11

बागेश्वर-          8

चमोली-            9

चंपावत-           7

पौड़ी-                49

पिथौरागढ़-       2

रुद्रप्रयाग -      5

टिहरी-               44 

ऊधमसिंह नगर-  104

उत्तरकाशी -       4

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जीती कोरोना से जंग

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत कोरोना को मात देकर देहरादून लौट आए हैं। देर शाम रावत राजपुर रोड स्थित अपने आवास पहुंचे। हरीश रावत 24 मार्च को कोरोना संक्रमित हो गए थे। पहले उनका उपचार दून अस्पताल में हुआ और उसके बाद वे दिल्ली एम्स में शिफ्ट हुए।


रविवार को अस्पताल से डिस्चार्ज होकर वे वापस दून लौटे। इससे पहले सोशल मीडिया पर उन्होंने कांग्रेस के सभी नेताओं, भाजपा के केंद्रीय मंत्रियों और अन्य नेताओं का आभार जताया। रावत ने इसके साथ ही सल्ट उपचुनाव में सक्रिय भागीदारी निभाने का भी इरादा जताया। 

प्रदेश में पहली बार सात दिन में 2.39 लाख सैंपलों की जांच

प्रदेश में संक्रमण बढ़ने के साथ ही कोविड जांच का भी रिकॉर्ड बना है। पहली बार एक सप्ताह में 2.39 लाख सैंपलों की जांच की गई। कुंभ मेले में संक्रमण रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग बढ़ाई है। प्रतिदिन औसतन 30 हजार से ज्यादा सैंपलों की जांच हो रही है।


प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 15 मार्च को मिला था। तब से अब तक कोविड काल को 392 दिनों का समय बीत चुका है। करीब एक साल बाद से कोरोना संक्रमण ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। हरिद्वार में कुंभ मेला चल रहा है। मेले में संक्रमण पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जांच बढ़ाई है। लेकिन हाईकोर्ट के आदेशों के अनुसार प्रतिदिन 50 हजार सैंपल जांच तक अभी नहीं पहुंचा जा सका है।


स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में अब तक 30.16 लाख लोगों की कोविड जांच हुई है। इनमें 4 से 10 अप्रैल तक 2.39 लाख सैंपलों की जांच की गई है। जोकि एक सप्ताह में अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। सोशल डवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल का कहना है कि पहले की तुलना में प्रदेश में कोविड जांच बढ़ी है, लेकिन संक्रमण को रोकने के लिए व्यवस्थाओं में और सुुधार लाने की आवश्यकता है।

Source

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें