कोविड टीकाकरण: जहां पहला डोज लगवाया, क्या दूसरे डोज के लिए भी वहीं जाना पड़ेगा? जानें ऐसे कई सवालों के जवाब

कोविड टीकाकरण
कोविड टीकाकरण

 देश में दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू हो गया है। कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण में 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। जहां पहला डोज लगवाया, क्या दूसरे डोज के लिए भी वहीं जाना पड़ेगा? ऐसे कई सवाल अभी भी लोगों के मन में हैं। कोविड टीकाकरण से जुड़े इस तरह के सवालों के जवाब यहां पढ़ें...



सवाल : वैक्सीन कहां पर निःशुल्क और कहां पर शुल्क के साथ लगाई जा रही है?

जवाब : निजी अस्पतालों में 250 रुपये एक डोज का शुल्क देना होता है। जबकि सरकारी केंद्रों पर वैक्सीन की दोनों डोज निःशुल्क लगाई जा रहीं हैं। 


सवाल : जहां पहला डोज लगवाया, क्या दूसरे डोज के लिए भी वहीं जाना पड़ेगा?

जवाब : ऐसा बिलकुल भी जरूरी नहीं है। सुविधा के अनुसार, अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोविड का दूसरा टीका लगवा सकते हैं। केवल यह ध्यान रखना होगा कि पहला टीका कोवैक्सीन का लगा है या कोविशील्ड का। दूसरा भी उसी कंपनी का लगवाना होगा।

सवाल : क्या दूसरे डोज के लिए भी रजिस्ट्रेशन करना होगा? 

जवाब : अनिवार्य नहीं है। अगर किसी ने अपने आपको कोविड के पहले टीके के लिए रजिस्टर किया है, तो वह ऑटोमेटिकली दूसरे टीके के लिए भी रजिस्टर्ड हो जाएगा। जिनको पहला टीका लग चुका है, उन्हें केंद्र पर जाकर मोबाइल नंबर बताना होगा, ताकि उनकी डिटेल मिल जाए कि पहला टीका कब लगा था। उसके बाद उन्हें दूसरा टीका लगाया जाएगा। 


सवाल : दूसरा डोज कब लेना है, यह कैसे पता चलेगा?

जवाब : दूसरा डोज लेने की अवधि बढ़ा दी है। छह हफ्ते बाद किसी भी सेंटर पर जाकर टीकाकरण करवा सकते हैं।


सवाल : बच्चों और 45 साल से कम उम्र वालों को टीके कब से लगेंगे?

जवाब : इसके लिए अभी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोई दिशानिर्देश नहीं दिए गए हैं। केंद्रीय गाइडलाइन आने के बाद ही बच्चों और 45 साल से कम वालों को कोविड टीके लग सकेंगे।

सवाल : मुझे अपने क्षेत्र के सेंटर पर ही टीका लगवाना अनिवार्य है?

जवाब : ऐसा बिलकुल नहीं। आप पूरे शहर में कहीं भी टीका लगवा सकते हैं।


सवाल : मैंने पहला डोज इंदौर में लिया। काम के सिलसिले में एक महीने बाहर रहना है। क्या दूसरा डोज अन्य शहर में भी लगवा सकता हूं?

जवाब : हां, दोनों डोज अलग-अलग शहर में लगवा सकते हैं।


सवाल : 45 साल से ज्यादा का हूं। टीका लगवाने क्या करना होगा?

जवाब : cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराएं। जिस टीकाकरण केंद्र पर आप जाना चाहते हैं, उसका विकल्प चुनें। अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए, तो टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर रजिस्ट्रेशन करा लें।

Source