महाशिवरात्रि स्नान पर्व के दौरान लागू रहेगी कुंभ की एसओपी - Haridwar News

महाशिवरात्रि स्नान पर्व के दौरान लागू रहेगी कुंभ की एसओपी - Haridwar News
हरिद्वार महाकुंभ क्षेत्र

महाशिवरात्रि स्नान पर्व के दौरान हरिद्वार महाकुंभ क्षेत्र में तीन दिनों तक सख्त प्रतिबंध लागू रहेंगे। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से इस संदर्भ में आदेश किए गए हैं। मुख्य सचिव ओम प्रकाश की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि महाशिवरात्रि पर्व के दौरान तीन दिनों तक हरिद्वार कुंभ क्षेत्र में कुंभ मेला नोटिफिकेशन के तहत जारी की गई एसओपी लागू रहेगी।

विदित है कि इस वर्ष महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को पड़ रहा है। इस अवसर पर हरिद्वार में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के स्नान के लिए पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। 


देश के कई राज्यों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और इसी को देखते हुए अब सरकार ने 10 मार्च से लेकर 12 मार्च के लिए हरिद्वार कुंभ मेला क्षेत्र के लिए पूर्व में जारी की गई एसओपी को लागू करने का निर्णय लिया है। इससे स्नान के लिए आने वाले लोगों के लिए कोरोना की आरटीपीसीआर जांच सहित कई अन्य कड़े मानक लागू हो जाएंगे और संक्रमण की रोकथाम हो सकेगी।

विशेष कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

इधर सरकार की ओर से हरिद्वार महाकुंभ मेले की व्यवस्थाओं को देखते हुए मेलाधिकारी, अपर मेलाधिकारी, उप मेलाधिकारी व अन्य मजिस्ट्रेटों केा 10 मार्च 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक विशेष कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त कर दिया है। ये सभी मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्रों में कार्यपालक मजिस्ट्रेट कहलाएंगे और मेला व्यवस्थापक के रूप में अपनी शक्तियों का प्रयोग कर सकेंगे।


Source>>

Previous Post Next Post