देहरादून-हरिद्वार हाईवे: लच्छीवाला टोल प्लाजा पर पहले ही दिन जमकर हंगामा, कांग्रेस नेता ने कराया मुंडन, तस्वीरें...  

लच्छी वाला टोल प्लाजा पर हंगामा
लच्छी वाला टोल प्लाजा पर हंगामा
 देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर बनाए गए लच्छीवाला टोल प्लाजा का संचालन भारी विरोध के बीच शुरू हो गया। पहले दिन कांग्रेस, यूकेडी और स्थानीय वाहन चालकों ने स्थानीय लोगों के लिए टोल पूरी तरह से निशुल्क रखने की मांग की। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने टोल कर्मचारियों और प्रदर्शनकारियों से वार्ता की। कई घंटे टोल प्लाजा को फ्री रखकर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस नेता भारतभूषण कौशल ने स्थानीय लोगों को छूट नहीं देने पर सिर मुंडवा कर विरोध दर्ज कराया है। 

टोल प्लाजा का संचालन शुरू होते ही जौलीग्रांट एयरपोर्ट टैक्सी चालक और मालिक समिति के अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद भारती के नेतृत्व में समिति से जुड़े करीब 250 वाहन चालक अपने व्यावसायिक वाहनों को लेकर पहुंचे। नारेबाजी करते हुए टोल का विरोध करते हुए प्रदर्शन करते हुए धरने पर बैठ गए। कांग्रेस, उत्तराखंड क्रांति दल के नेता और कार्यकर्ता भी प्रदर्शन में शामिल हुए।  


प्रदर्शन की सूचना पर एसडीएम डोईवाला लक्ष्मीराज चौहान, तहसीलदार रेखा आर्य, पुलिस क्षेत्राधिकारी अनुज कुमार और कोतवाल सूर्यभूषण नेगी आदि मौके पर पहुंचे। प्रदर्शनकारियों ने विरोध करते हुए टोल से आवाजाही फ्री करा दी। कई घंटों तक वाहन बिना टोल दिए आवाजाही करते रहे। टोल शुरू कराने को लेकर कई बार प्रदर्शनकारियों और टोल कर्मियों के बीच काफी नोकझोंक भी हुई। प्रदर्शनकारियों ने टोल के विरोध में जमकर हंगामा काटा। 

कांग्रेस जिलाध्यक्ष गौरव चौधरी, प्रदेश सचिव सागर मनवाल और पंचायतीराज संगठन के प्रदेश संयोजक मोहित उनियाल ने कहा कि अभी हाईवे का निर्माण पूरा नहीं हुआ है, टोल वसूली शुरू कर दी गई है जो कि गलत है। हाईवे बनाने के लिए स्थानीय लोगों ने अपनी जमीनें और सभी प्रकार का सहयोग दिया है। बावजूद इसके स्थानीय लोगों को टोल में रियायत नहीं दी जा रही है। 

कई घंटे प्रदर्शन के बाद प्रशासनिक अधिकारियों, एनएचएआई अधिकारियों और प्रदर्शनकारियों के मध्य वार्ता हुई। कांग्रेस नेता मोहित उनियाल ने बताया कि वार्ता के बाद अधिकारियों ने एक सप्ताह निजी वाहनों और तीन दिनों तक व्यावसायिक वाहनों को छूट देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि यदि निर्धारित अवधि तक स्थानीय लोगों को सहूलियत देने के लिए ठोस निर्णय नहीं हुआ तो आंदोलन किया जाएगा। 

उत्तराखंड क्रांति दल के कार्यकर्ताओं ने भी बृहस्पतिवार को टोल प्लाजा पहुंचकर नारेबाजी के साथ टोल प्लाजा का विरोध किया। स्थानीय लोगों को विशेष छूट देने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। यूकेडी नेता शिवप्रसाद सेमवाल ने कहा कि हर हाल में स्थानीय लोगों को छूट मिलनी चाहिए। इसके लिए दल पुरजोर संघर्ष करेगा। प्रदर्शन में जिलाध्यक्ष केंद्रपाल तोपवाल, जीएस गुसाईं, सीमा रावत, प्रमोद डोभाल, वेदप्रकाश भट्ट, अशोक तिवारी आदि तमाम लोग मौजूद थे।

Arial view-
लच्छी वाला टोल प्लाजा
लच्छी वाला टोल प्लाजा - फोटो- भूमेश भारती 





Source

Previous Post Next Post