Aadhaar Card को डाउनलोड और रीप्रिंट कराने के लिए आ गया 'नया App', घर बैठे हो जाएंगे 35 जरूरी काम

Adhar card
Adhar card

 आज की डेट आधार कार्ड (Aadhaar Card) की कितनी इम्पोर्टेंस हैं ये बात आप शायद अब तक जान गए होंगे। अगर फिर भी आप आधार की उपयोग्यता से अनजान है तो आपको बता दें कि बिना आधार के आपका सरकारी और प्राइवेट कोई काम नहीं हो सकता। इसके साथ ही आधार में कोई गलती होना भी आप पर भारी पड़ सकता है। ऐसे अगर आपको Aadhaar से जुड़ा कोई जरूरी अपडेट करना है या फिर आधार से जुड़ी कोई और समस्या है तो अब आप अपने स्मार्टफोन के जरिए Aadhaar कार्ड से जुड़ी 35 सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ mAadhaar App को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। अगर आपके पास पहले से एमआधार ऐप (mAadhaar App) है तो पुराने ऐप को अनइंस्टाल कर नया वर्जन डाउनलोड कर लें। दरअसल UIDAI ने mAadhaar App का नया वर्जन लॉन्च किया है। जिसके जरिये अब ग्राहकों को कई नई सुविधा मुहिया कराई जाएंगी। 


mAadhaar App के फायदे 

mAadhaar App वॉलेट में आधार कार्ड को रखने से ज्यादा अच्छा है। आइए आपको बताते हैं mAadhaar ऐप के फायदों के बारे में:


1) इस ऐप के जरिए आप आधार की कॉपी को डाउनलोड कर के रख सकते हैं। इसके साथ ही आपको ऐप में आधार री-प्रिंट का ऑप्शन भी दिया जाएगा।  


2) इस ऐप के माध्यम से, कोई भी ऑफलाइन मोड में आधार दिखा सकता है, खासकर जब आपको अपनी आईडी दिखानी हो तो आप ऐप के जरिए आधार को दिखा सकते हैं। ये आपके आईडी प्रोफ की तरह काम करेगा। 



3) बिना किसी डॉक्यूमेंट के आप इस ऐप के जरिए अपने आधार में पता अपडेट करा सकते हैं। 


4) इस ऐप में आप अपने परिवार के पांच सदस्यों का आधार रख सकते हैं और उन्हें मैनेज भी कर सकते हैं। 


 


ये भी पढ़ें:- PUBG फैन्स के लिए खुशखबरी, Battlegrounds Mobile India ने लॉन्च डेट को लेकर कही ये बड़ी बात

 


5) mAadhaar ऐप के जरिए आधार होल्डर अपने यूआईडी या आधार नंबर को जब चाहे लॉक या अनलॉक कर सकता है। आधार के साथ बायोमेट्रिक डाटा जुड़ा होता है जो काफी संवेदनशील होता है। ऐप में बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम को एक बार इनेबल कर लें तो जब तक आप उसे अनलॉक नहीं करेंगे, उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते। सुरक्षा की दृष्टि से यह काफी अहम है। 


6) ऐप के सहारे आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं। किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए इसकी मदद ली जा सकती है जिसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है। 


7) आधार का नजदीकी एनरॉलमेंट सेंटर कहां है, एम-ऐप के जरिये आसानी से पता कर सकते हैं।


ऐप को डाउनलोड करते समय रहे कि आप आधार का कोई फेक ऐप डाउनलोड न कर लें, इसलिए UIDAI की ओर से दिए गए इन लिंक्स के जरिए आप आधिकारिक आधार के ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे। 

Source

Post a Comment

Previous Post Next Post