उत्तराखंड में कोरोना: हालात सामान्य होने पर शुरू होगी चारधाम यात्रा- सतपाल महाराज

सतपाल महाराज - फोटो : फाइल फोटो
सतपाल महाराज - फोटो : फाइल फोटो

 उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना महामारी से हालात सामान्य होने पर जल्द ही चारधाम यात्रा को संचालित किया जाएगा। इसके लिए उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले से सबसे पहले स्थानीय लोगों के लिए दर्शन करने की अनुमति दी जाएगी। यात्रा को संचालित करने की तैयारी चल रही है। 


चारधाम यात्रा 2021: बदरीनाथ धाम की ऑनलाइन पूजा शुरू, देश-विदेश के श्रद्धालु यहां कर सकते हैं बुकिंग



पर्यटन मंत्री व चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष सतपाल महाराज ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है। हालात सामान्य होने पर सरकार की ओर से चारधाम यात्रा का संचालन किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन व देवस्थानम बोर्ड यात्रा शुरू करने की तैयारी कर रहा है।


सबसे पहले चमोली, रुद्रप्रयाग व चमोली जिले के स्थानीय लोगों को दर्शन की अनुमति दी जाएगी। स्थानीय लोगों के लिए चारधाम कुल देवता हैं। जिसके बाद जिले और उसके बाद प्रदेश के साथ दूसरे राज्यों को चारधाम यात्रा खोलने का निर्णय लिया जाएगा।

मौनी बाबा का अनशन समाप्त

महाराज ने कहा कि बदरीनाथ धाम में अनशन कर रहे मौनी बाबा व बाबा धर्मवीर भारती ने बुधवार सुबह अपना आमरण अनशन समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल को देखते हुए  साधु संतों को भी कोविड नियमों का पालन करना होगा। वर्तमान में श्रद्धालुओं, यात्रियों सहित किसी को भी चारधाम यात्रा की अनुमति नहीं है। बदरीनाथ धाम में रह रहे मौनी बाबा एवं बाबा धर्मवीर भारती भगवान बदरी विशाल के दर्शन करने के लिए 23 मई से अपने लालबाबा आश्रम बदरीनाथ में अनशन पर थे।


इधर, अनशनकारी मौनी बाबा ने कहा कि उनका अनशन जारी है। इस संबंध में सतपाल महाराज की ओर से उनके साथ कोई वार्ता नहीं हुई है। बदरीनाथ मंदिर परिसर में भगवान जी का चरणामृत प्रसाद ग्रहण किया गया, जिससे अनशन नहीं टूटता। इसके बाद फिर पूर्व की तरह अनशन जारी रखा है। 

Source

और नया पुराने
उत्तराखंड की खबरों को ट्विटर पर पाने के लिए फॉलो करें

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें