Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

बेकाबू हो रहे हालात: कोरोना का हॉटस्पॉट बना देहरादून, देश के टॉप-10 संक्रमित जिलों में हुआ शामिल

कोरोना वायरस(प्रतीकात्मक तस्वीर
कोरोना वायरस(प्रतीकात्मक तस्वीर

 राजधानी देहरादून कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। लगातार बढ़ रही मौत और संक्रमितों के संख्या के चलते दून देश के टॉप-10 संक्रमित जिलों में शामिल हो गया है। दून ने श्रीनगर, चंडीगढ़, गुवाहाटी को भी पछाड़ दिया है। इस सूची में गुरुग्राम, हरियाणा पहले और कोलकाता छठवें स्थान पर है।



दून में कोरोना नियंत्रण और हर जरूरतमंद को उपचार उपलब्ध कराने के दावों की हवा निकल रही है। सच्चाई यह है कि पिछले तीन दिनों में 250 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस दौरान करीब 10 हजार लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। ये आंकड़े यह बताने के लिए पर्याप्त हैं कि कोरोना के सामने सरकारी मशीनरी के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। 



उत्तराखंड में कोरोना: 24 घंटे में रिकॉर्ड 9642 नए संक्रमित मिले, 137 की मौत, एक्टिव केस 67 हजार पार


संक्रमितों की संख्या के आधार पर जारी आंकड़ों के अनुसार, अभी दून देश में नौवां सबसे ज्यादा संक्रमित जिला है। खुद स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े दून में कोरोना की भयानक तस्वीर पेश कर रहे हैं। विभागीय हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, पिछले तीन दिनों (पांच से सात मई तक) में 72 घंटों के दौरान 9882 लोगों मेंकोरोना संक्रमण मिला। इस लिहाज से जिले में हर घंटे औसतन 137 लोग कोरोना संक्रमितहुए हैं। वहीं, इसी दौरान कुल 262 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई। 


उत्तराखंड: पहाड़ों में बेकाबू होता जा रहा कोरोना, बीते एक हफ्ते में मिले 12521 संक्रमित मरीज 


दून पर अन्य जिलों का भी दबाव

दून पर प्रदेश के दूसरे जिलों और नजदीकी राज्यों का भीदबाव है। पहाड़ी जिलों से ज्यादातर गंभीर मरीजों को दून ही रेफर किया जा रहा है।इसके अलावा हिमाचल और उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों से भी लोग उपचार के लिए दूनआ रहे हैं। पिछले दिनों दिल्ली में बेड की मारामारी मचने के बाद बड़ी संख्या मेंमरीजों को दून के अस्पतालों में भर्ती कराया गया था। यही स्थिति जांच की भी है।यही कारण है कि यहां संक्रमितों और मृतकों की संख्या अन्य जिलों की तुलना में तेजीसे बढ़ रही है। 

दून में पिछले तीन दिन में मौत और संक्रमण

दिन       -  कुल मौत   कुल संक्रमित

सात मई -    83             3979

छह मई -    106            3123

पांच मई -    73               2771


कोरोना को थामने और मरीजों को जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। अस्पतालों में भी सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। दून में बड़ीसंख्या में दूसरी जगह भी मरीज आ रहे हैं। पहाड़ से मरीज की हालत बिगड़ने पर दून रेफर किया जा रहा है, जिन्हें बचाना मुश्किल हो रहा है। हमने प्राइवेट लैब को सभीजांच का ब्योरा 48 घंटे में पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। इसके कारणआंकड़ों में इजाफा हो रहा है। 

-डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव, जिलाधिकारी

Source

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

उत्तराखंड की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें