-->

Pragya Joshi: मिस उत्तरकाशी से मिस इंडिया सुपर मॉडल 2020 तक का सफर

Pragya Joshi, Winner of Miss India Super Model 2020, Miss Uttarkashi 2020 and Miss Uttarakhand Glam Hunt First Runner Up ...
देवभूमि उत्तराखंड के युवा हर आयाम और क्षेत्र में न सिर्फ प्रतिभाग बल्कि अपने हुनर से नया इतिहास भी रच रहें हैं, यही कारण है की उत्तराखंड अब अपनी नई पहचान बना चुका है।  बात सी.डी.एस. बिपिन रावत की हो या राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की, ताशी-नुंग्शी की हो या उर्वशी रौतेला की; उत्तराखंड ने देश की समृद्धि और विकास में बढ़-चढ़कर योगदान दिया है । 

उत्तराखंड की एक ऐसी ही बिटिया हैं प्रज्ञा जोशी, जिन्होंने मॉडलिंग और फैशन जगत में अपनी अलग पहचान बनाई है।  प्रज्ञा जोशी, मिस इंडिया सुपरमॉडल 2020 , मिस उत्तरकाशी 2020 में विजेता तथा मिस उत्तराखंड 2020 में उपविजेता रही हैं। 

प्रज्ञा जोशी से उत्तराखंड हिंदी न्यूज़ ने एक्सक्लूसिव बात की, आइये जानते हैं उनके बारे में उन्हीं के शब्दों में :

प्रज्ञा जोशी कौन हैं ? 

देवभूमि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में श्री हिमांशु शेखर जोशी (एडवोकेट) और श्रीमती संगीता जोशी (शिक्षिका) की सुपुत्री प्रज्ञा ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई उत्तरकाशी से की है ।  वह बताती हैं की बचपन में उन्हें फैशन और मॉडलिंग का कोई शौक नहीं था, किन्तु उम्र के साथ अनुभव बढ़े और सब अपने आप होता चला गया। 


Pragya Joshi Miss Uttarkashi 2020
प्रज्ञा जोशी | Instagram 


अपनी माध्यमिक शिक्षा (Higher Secondary) के लिए प्रज्ञा देहरादून आ गयी,  दिल्ली पब्लिक स्कूल (Delhi Public School) से अपने इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से ली है, तथा अभी वह बी.एड. द्वितीय वर्ष (B.Ed.)  की छात्रा हैं।  

मॉडलिंग और फैशन में जाने की प्रेरणा कहाँ से मिली ?

अपने उत्तर में प्रज्ञा जोशी बताती हैं,

बचपन में वह सामान्य दिखाई देने वाली ही लड़की थीं, जो शारीरिक रूप से दुबली-पतली थीं। समाज में जब आप ऐसे रहते हैं तो यह आपके लिए काफी चुनौती भरा होता है।  मेरे लिए यही प्रेरणा थी, मैंने धीरे-धीरे खुद पर काम किया और नए सपने देखती गई। 


 



आपकी क्या-क्या उपलब्धियां हैं? इनका श्रेय आप किसे देना चाहेंगी ?


दरअसल, मै मिस उत्तरकाशी (जो सोसाइटी द्वारा लड़कियों को फैशन के क्षेत्र में प्रोत्साहन और प्रेरणा देने के लिए एक पहल के रूप में आयोजित किया गया था)  की विजेता रह चुकी हूँ, जो 8 मार्च 2020 को संपन्न हुआ था। 

इसके बाद मैं मिस इंडिया सुपरमॉडल 2020 बनी जो 3 दिसंबर 2020 संपन्न हुआ, तथा अभी हाल ही में मैंने मिस उत्तराखंड  में प्रतिभाग किया जिसमे मैं उपविजेता चुनी गयी। 


जहाँ तक श्रेय की बात है तो हम सब यही कहते हैं की इसने मेरी मदद की, इसलिए मै अपना श्रेय इसको दूंगी या दूंगा, लेकिन मेरी परिस्थितियाँ  कुछ ऐसी बनी की सारी चीज़े अपने आप  होती चली गयीं। हम काफी अनुदार (Conservative) परिवार से आते हैं और फैशन और मॉडलिंग में जाना हमारे लिए आसान नहीं होता, विशेषतः अपने माता-पिता को समझाना, क्योंकि जब कोई लड़की या लड़का ये कहता है की वह मॉडलिंग में जाना चाहता या चाहती है, तो  माता-पिता उन्हें मना कर देते हैं। वह इसलिए भी क्यूंकि उन्हें पता नहीं होता की मॉडल लाइफ क्या होती है, लेकिन इस पर मेरे पिता ने मुझे बहुत सपोर्ट किया। इसलिए मैं इसका श्रेय अपने पिता को दूंगी। 

शुरुआत में जब मुझे जब मिस उत्तरकाशी में प्रतिभाग करने का मौका मिला तो मैंने सोचा की हाँ एक प्रयास करना चाहिए, बस मस्ती मजाक में मैंने उसमे हिस्सा लिया और जब मैं जीत गयी तो लगा और करना चाहिए, मेरा विश्वास बढ़ता गया। 

Pragya Joshi: Miss india Supermodel 2020
प्रज्ञा जोशी | Instagram 


आप खुद को अगले 5 सालों में कितना सफल देखती  हो ? 

हर कोई अपने जीवन में कुछ ना कुछ सपना जरूर देखता है, और भी एक सपना देखा है।  मैं खुद को मिस इंडिया बनते हुए देखना चाहती हूँ, जिसके लिए मैं अपनी तैयारी लगी हूँ। मॉडलिंग मेरे जीवन का एक पहलू है, इसके अतिरिक्त मैं एक टीचर हूँ, जैसे मैंने आपको बताया की मैं अभी बी.एड कर रही हूँ। 





आपके जैसे अन्य लोग जो मॉडलिंग में जाना चाहते हैं, उन्हें क्या सलाह देंगी ?

देखिये, जब भी कोई न सिर्फ मॉडलिंग बल्कि अन्य किसी भी क्षेत्र के लिए प्रेरित होता है; तो उसे चाहिए की वह खुद से पूछे क्या उसके लिए यह सही है? क्योंकि कई बार हम सिर्फ दूसरों को देखकर ये सोचते हैं की शायद हमे भी ऐसा करना चाहिए तब चाहे वह आपके लिए सही हो या नहीं। 

इसलिए सबसे पहले हमें चाहिए की हम ये पता करे की हमारे लिए क्या सही है? जब आपको यह पता होता है, तो वह आपके व्यवहार में स्वतः ही आ जायेगा की आप इस क्षेत्र लिए क्यों सही हो। इसके बाद आप इस पर जब मेहनत करते हैं तो आप देखेंगे की आप अपने आप ही सफल हो जाएंगे। 

आपने कभी असफलताओं (Failures) के बारे में सोचा ?  

हर कोई असफलताओं के बारे में सोचता है, मैं जब मिस इंडिया सुपरमॉडल में प्रतिभाग कर रही थी, तो मैंने देखा की सभी प्रतिभागियों का अच्छे से प्रदर्शन हो रहा है,  अब केवल मैं बची थी।  मैं घबरा रही थी, क्या मुझे जीत मिलेगी ? क्या मैं यहाँ प्रतिभाग करने के लायक हूँ? पर मैंने सभी नकारात्मक विचारों को दूर कर अपना प्रदर्शन किया और अंततः जीत मुझे ही मिली। 

आज के कॉम्पिटेटिव समाज में हम जब भी कुछ करते हैं तो हम देखते हैं की हमारा प्रतिद्वंदी हमसे अच्छा है, और हम निराश हो जाते हैं, ऐसे में आपको ये सोचना चाहिए की आप यहाँ तक आये हैं सिर्फ इसलिए क्योंकि आपके अंदर कुछ विशिष्ट प्रतिभा है। और आपको स्वयं पर तथा अपनी मेहनत पर पूर्ण विश्वास करना चाहिए।

 




क्या आप इंडस्ट्री में किसी से मॉडलिंग सीखना चाहेंगी ?

नहीं, मैं किसी व्यक्ति विशेष से मॉडलिंग सीखने के पक्ष में नहीं हूँ, मुझे लगता है की जब आप मॉडलिंग जगत में आते हैं तो आप बहुत सारे प्रोफेशनल्स से संपर्क बनाते हैं।  ये सभी लोग अपने क्षेत्रों में श्रेष्ठ होते हैं और फिर आपको प्रशिक्षण देते हैं तो वह भी श्रेष्ठ होता है।  इसलिए मैं हर किसी से सीखती रहती हूँ और सीखती रहूंगी। 

Pragya Joshi: मिस उत्तरकाशी से मिस इंडिया सुपर मॉडल 2020 तक का सफर
प्रज्ञा जोशी | Instagram 


यदि आप समाज को एक सीख देना चाहती हैं तो वह क्या होगी?

मैं एक शिक्षिका बनने जा रही हूँ, इसलिए मुझे लगता है की जो मैं सभी  सिखाऊंगी वो यही होगा की कभी किसी को डिमोटिवेट (De-Motivate)  कीजिये, विशेषतः बच्चों को क्योंकि ये बात एक डर की तरह बैठ जाती है।  जिससे निकलना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि मैं यह सब कुछ देख चुकी हूँ। 


UHN  टीम: धन्यवाद् प्रज्ञा, हम आपके सहयोग के लिए आपके आभारी हैं , तथा प्रार्थना करते हैं की आप अपने उद्देश्य में सफल हों, और मिस इंडिया बनकर देवभूमि को गौरवान्वित करें। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं


(सभी उत्तराखंड समाचार, ब्रेकिंग न्यूज हिंदी में और नवीनतम समाचार अपडेट Uttarakhand Hindi News पर प्राप्त करें।)
दैनिक समाचार अपडेट और लाइव उत्तराखंड हिंदी समाचार प्राप्त करने के लिए Uttarakhand News notification को सबस्क्राइब करे !!